भारत के साथ नजदीकियां बढ़ाने में लगे पाक-चीन

Friday, Dec 30, 2016 - 11:24 AM (IST)

बीजिंग:भारत के खिलाफ खड़े होने वाले दोनों देश पाकिस्तान और चीन अब नजदीकी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।जहां पाकिस्तान हमेशा कश्मीर राग अलापता रहता है और चीन NSG में भारत की एंट्री को लेकर अंडगा अड़ाता रहता है।आज वहीं देश भारत के साथ नए साल में रिश्ते और प्रगाढ़ होने की उम्मीद जता रहे है।


पाक सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहता हैं विवाद
पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने गुरुवार को इस्लामाबाद में कहा, हम भारत के साथ कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों का समाधान सौहार्दपूर्ण तरीके से चाहते हैं।जकारिया ने कहा कि कश्मीर मुद्दा दोनों देशों के बीच विवाद की जड़ है और अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को अपनी भूमिका निभानी चाहिए।उरी हमले के बाद भारत की ओर से सिंधु जल संधि की समीक्षा किए जाने की खबरों पर उन्होंने टिप्पणी की कि इसे एकपक्षीय तरीके से बदला या निलंबित नहीं किया जा सकता है। इसके साथ कहा कि पूर्व में इससे जुड़े कई विवाद सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाए गए हैं।



चीन-भारत संबंधों की मुख्य विषय वस्तु मित्रता और सहयोग 
चीन ने एनएसजी में भारत की सदस्यता और आतंकी मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंध के मुद्दों के समाधान के जरिए भारत से संबंध बेहतर होने की उम्मीद जताई।चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने कहा कि खत्म हो रहे वर्ष में दोनों देशों के बीच विकास के लिए निकटता बढ़ी है। दोनों देशों के नेतृत्व ने नियमित संपर्क कायम रखा है।तनाव के मुद्दों पर चुनिंग ने कहा कि करीबी पड़ोसी होने के नाते दो बड़े देशों के बीच मतभेद होना स्वाभाविक है।लेकिन हम कूटनीतिक माध्यमों के उनके समाधान की कोशिश कर रहे हैं।चीन-भारत संबंधों की मुख्य विषय वस्तु मित्रता और सहयोग की है।प्रवक्ता ने कहा कि वर्ष 2017 के लिए चीन, नेतृत्व के बीच बनी महत्वपूर्ण आम सहमति के बेहतर क्रियान्वयन,व्यापक राजनीतिक पारस्परिक विश्वास,व्यापक पारस्परिक लाभ सहयोग और मतभेदों के उचित प्रबंधन के वास्ते काम करना चाहेगा। इससे दोनों देशों के संबंध और विकसित होंगे।

Advertising