चीन ने उत्तर कोरिया पर कसी लगाम, लगाया ये प्रतिबंध

Monday, Apr 09, 2018 - 05:08 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने उत्तर कोरिया  पर लगाम कसते हुए दोहरे उपयोग में आने वाले 32 आइटम्स का उत्तर कोरिया में निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये एेसे आइटम्स हैं जिनका हथियारों के निर्माण में इस्तेमाल होता है। वाणिज्य मंत्रालय से मिली जानकारी  के अनुसार इन आइटम्स की सूची में रेडिएशन मॉनीटरिंग उपकरण और ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनका इस्तेमाल फ्लुइड डायनैमिक्स और न्यूट्रॉन के लिए किया जाता है।

रविवार को प्रसारित मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ये प्रतिबंध परंपरागत हथियारों के विकास पर भी लागू होता है। चीन की तरफ से यह घोषणा उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन, दक्षिण कोरियाई नेता और संयुक्त राज्य अमरीका के बीच होने वाले आगामी मुलाकात के पहले आई है। चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र प्रमुख व्यापार सहयोगी देश है। 

चीनी आंकड़ों की मानें तो पिछले साल की तुलना में इस साल फरवरी में उत्तर कोरिया के चीन के निर्यात में 32.4 फीसदी की कमी आई थी। समुद्री खाद्य और कपड़ों सहित उत्तरी कोरिया के आयात में फरवरी में 94.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, क्योंकि चीनी कंपनियों ने अमेरिका प्रतिबंधों के बाद प्योंगयांग के साथ व्यापार करने से खुद को दूर कर लिया।


 

Tanuja

Advertising