पाक-अफगानिस्तान संयुक्त आपदा प्रबंधन प्रणाली विकसित करें:चीन

Sunday, Jun 25, 2017 - 05:06 PM (IST)

इस्लामाबाद: चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आपसी रिश्ते मजबूत करने और एक संयुक्त आपदा प्रबंधन प्रणाली विकसित करने का आग्रह किया है।

चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा आज जारी एक बयान के अनुसार विदेश मंत्री वांग यी ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान की यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रमुखों से आपसी हितों पर विस्तृत बातचीत की और आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई में एकजुटता पर जोर दिया। वांग ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से काबुल में कल मुलाकात की थी और दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त लड़ाई समेत विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की थी। इसके बाद वांग आज पाकिस्तान पहुंचे। वहां उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा,अफगानिस्तान की स्थति एवं आपसी हितों के विभिन्न मसलों पर बातचीत की।

बयान के अनुसार चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच रिश्तों में सुधार का आग्रह करते हुए आपसी विश्वास और सहयोग बढ़ाने की बात कही। दोनों देशों में दोस्ताना संबंध है इसलिए चीन ने किसी तरह की आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए दोनों देशों से यथाशीघ्र एक संयुक्त आपदा प्रबंधन प्रणाली विकसित करने की अपील की। चीन दोनों देशों के आपसी संबंधों में बेहतर तालमेल का इच्छुक है।
 

Advertising