चीन और भारत ने पाकिस्तान से सीमापार आतंकवाद और अफगानिस्तान पर चर्चा की

Saturday, Nov 21, 2015 - 09:26 AM (IST)

बीजिंग:गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज पाकिस्तान से सीमापार आतंकवाद और अफगानिस्तान के हालात जैसे मुद्दों पर चीन के सुरक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत की और इस दौरान भारत और चीन ने सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए एक विशेष संचार चैनल स्थापित करने पर सहमति जताई। राजनाथ सिंह और चीन की आंतरिक तथा बाहरी सुरक्षा को देखने वाले मेंग च्यानझू की बातचीत में दोनों पक्षों ने आतंकवाद से जुड़े मुद्दों पर त्वरित संवाद के लिए अपने गृह मंत्रालयों के बीच विशेष संचार चैनल स्थापित करने पर सहमति जताई।

सिंह ने मेंग से अपनी मुलाकात के बाद भारतीय मीडिया से कहा, ‘‘आतंकवाद पर काफी चर्चा हुई।’’ उन्होंने कहा कि बातचीत में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से संबंधित परस्पर चिंता वाले विषय भी आए। मेंग ने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख झू यांगकांग की जगह ली है जिन्हें भ्रष्टाचार और पद का दुरपयोग करने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। बातचीत में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के राजनीतिक और कानूनी मामलों के आयोग के प्रमुख मेंग के साथ स्टेट काउंसिलर और गृह मंत्री गुआे शेंगकुन ने भी भाग लिया।

सिंह के मुताबिक मेंग और गुआे के अलावा बैठक में कई उप मंत्री और शीर्ष अधिकारियेां ने भी भाग लिया। गुआे ने कल सिंह के साथ लंबी बातचीत की थी जिसमें दोनों पक्षों ने सुरक्षा संबंधित विषयों पर एक मंत्रालयीन समिति बनाने, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, सीमापार आतंकवाद और मादक पदार्थ तस्करी पर सहयोग की वार्षिक समीक्षा के लिए पहली बार एक मंच बनाने पर सहमति जताई। इससे अधिक महत्वपूर्ण है कि दोनों पक्षों ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की आेर से उनके सामने पैदा होने वाली आतंकवाद संबंधी चिंताओं पर भी चर्चा की। 

Advertising