चीनः कोरोनो वायरस से 45 और मौतें, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 304

Sunday, Feb 02, 2020 - 06:36 AM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस ने चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना रखा है। चीन में घातक कोरोना वायरस से 45 और लोगों के मरने से यह आकंडा अब 304 पहुंच गया है। जबकि चीन की सरकार के हवाले से जानकारी दी गई है कि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हजार तक पहुंच गई है। वहीं चीन के हुबेई प्रांत में 1,921 नए मामलों की पुष्टि हुई हैं। 

बता दें प्रशासन ने वुहान सहित पांच शहरों में रहने वाली करीब पांच करोड़ की आबादी को पूरी तरह से सील कर दिया है। हालांकि रोकने की तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में फैल गया है। इनमें अमेरिका, भारत, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा शामिल हैं। अमेरिका ने जन स्वास्थ्य को लेकर आपातस्थिति का ऐलान कर दिया है। उसके मुताबिक वह ऐसे विदेशी नागरिकों के लिए फिलहाल दरवाजे बंद कर रहा है जिन्होंने बीते दो दफ्ते के दौरान चीन की यात्रा की हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी वैश्विक आपातस्थिति घोषित कर दी है।

इन देशों ने भेजी फ्लाइट
शनिवार को एयर इंडिया के विमान से 324 लोगों को भारत वापस लाया गया। उधर चीनी सरकार ने शुक्रवार शाम दो फ्लाइट भेजी। समाचार एंजेसी शिन्हुआ के अनुसार चार्टर उड़ानों के पहले बैच ने मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से 199 लोगों को वापस लाया।  ज़ियामी एयरलाइंस द्वारा संचालित दो चार्टर उड़ानें थाईलैंड के बैंकॉक और मलेशिया के कोटा किनबालु से रवाना हुईं और वुहान तियान्हे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रात 8:53 बजे और 10:32 बजे पहुंचीं। सभी यात्रियों की पहले जांच की गई, जिन्हें बुखार था उन लोगों को अलग कर दिया गया।

Pardeep

Advertising