चीन के प्रदूषण फैलाने वाले शहरों के नाम उजागर

Monday, Feb 20, 2017 - 03:56 PM (IST)

बीजिंगः चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण फैलाने तथा इस मामले में कोई ठोस काम न करने वाले शहरों के नाम उजागर करते हुए प्रशासन की जमकर आलोचना की है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि इस बार सर्दियों के मौसम में उत्तरी चीन के कईं शहर प्रदूषण के कारण धुएं की काली चादर में ढ़क गए थे और लोगों को सांस लेने में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। पर्यावरण मंत्रालय की बार बार दी गई चेतावनी के बावजूद इन शहरों के प्रशासन ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया। 

समाचार समिति ने आज बताया कि मंत्रालय ने बीजिंग ,तियानजिन और हेबेई प्रांत के 18 शहरों का निरीक्षण किया और इनमें धुएं की काली चादर पाई जो लोगों में सांस संबंधी बीमरियों का एक बड़ा कारण मानी जा रही है। इन शहरों के प्रशासन ने अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हेबेई के कांगझो शहर में अधिक प्रदूषण के दिनों में व्यापारिक इकाइयों को बंद नहीें करने के लिए प्रशासन को जोरदार फटकार लगाई गई है।

जिआजो शहर में सड़कों पर वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय नहीं किए जाने पर वहां के अधिकारियों को लताड़ा गया है। बाओङ्क्षडग शहर में कोयले से चलने वाले बायलरों को उन्न्त बनाने का काम अभी तक नहीे किया गया है। गौरतलब है कि चीन को लगातार तीन वर्षों से प्रदूषण की भयंकर समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके चलते यहां की हवा ,पानी और आसमान में प्रदूषण अधिक खतरनाक स्तर  रेड लेवल तक पहुंच गया है।  
 

Advertising