दुर्घटनाग्रस्त हुए चीनी विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, विमान में सवार 133 लोगों में से कोई भी जिंदा नहीं बचा

Wednesday, Mar 23, 2022 - 04:05 PM (IST)

चीन:  चीन ने बताया कि हाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के दो ‘ब्लैक बॉक्स' में से एक बेहद क्षतिग्रस्त हालत में मिला है। चीनी अधिकारियों ने बताया कि रिकॉर्डर इतना क्षतिग्रस्त है कि वे यह बता पाने में सक्षम नहीं हैं कि यह ‘फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर' है या ‘कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर'। 
 

बता दें कि गुआंगशी में दुर्घटनाग्रस्त विमान में 133 लोग सवार थे। जानकारी के अनुसार, ये ‘चाइना ईर्स्टन’ एयरलाइन का विमान ‘बोइंग 737’ था, जोकि तेंग काउंटी में वुझो शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। 
 

बता दें कि दो इंजन वाला ‘बोइंग 737’ छोटी एवं मध्यम दूरी की उड़ानों के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय विमानों में से एक है।  ‘चाइना ईस्टर्न’ की ओर से कई तरह के सामान्य विमान संचालित किए जाते हैं, जिसमें 737-800 और 737 मैक्स शामिल है। 
 

क्या है ब्लैक बॉक्स?
ब्लैक बॉक्स का इस्तेमाल किसी फ्लाइट या हेलिकॉप्टर के साथ हुई दुर्घटना का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह ऑरेंज कलर का होता है।  ब्लैक बॉक्स किसी भी फ्लाइट की सारी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने का काम करता है। यही कारण है कि इसे फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (FDR) भी कहा जाता है। ब्लैक बॉक्स को सुरक्षित रखने के लिए इसे टाइटेनियम से बनाया जाता है। 
 

Anu Malhotra

Advertising