US व उसके सहयोगी देशों के नौसैनिक अभ्यास से डरा चीन, दक्षिण चीन सागर में शुरू किया गश्ती अभियान

Monday, Apr 08, 2024 - 12:14 PM (IST)

बीजिंग: अमेरिका और उसके सहयोगियों के नौसैनिक अभ्यास से डरे चीन ने दक्षिण चीन सागर में हवाई तथा समुद्री गश्त बढ़ा दी है।  चीन की सेना ने रविवार को कहा कि उसने दक्षिण चीन सागर में हवाई तथा समुद्री गश्त किया और ‘‘समुद्र में टकराव पैदा करने वाली सभी गतिविधियां नियंत्रण में हैं।'' माना जा रहा है कि चीन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों के नौसैनिक अभ्यास के जवाब में यह कदम उठाया।

 

अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन के सेना प्रमुखों ने शनिवार को ऐलान किया कि वे कानून के शासन की रक्षा और समुद्र में जलमार्ग तथा उसके ऊपर हवाई यात्रा के अधिकार को बरकरार रखने के लिए संयुक्त अभ्यास करेंगे। मालवाहक जहाजों के लिए प्रमुख जल मार्ग दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन का दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ लंबे समय से विवाद रहा है। पिछले साल फिलीपीन के साथ झड़प काफी बढ़ गई थीं।

 

अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए अमेरिका ने फिलीपीन के साथ संयुक्त तौर पर गश्त किया। चीन का कहना है कि अमेरिका विवादों में दखल देकर तनाव को और बढ़ा रहा है। चीनी सेना की दक्षिणी थिएटर कमान ने एक बयान में कहा कि उसने दक्षिण चीन सागर में गश्त किया और समुद्र में टकराव पैदा करने वाली सभी सैन्य गतिविधियां नियंत्रण में हैं। बयान में अमेरिका या संयुक्त अभ्यास का जिक्र नहीं किया गया।  

Tanuja

Advertising