देश से 2000 आव्रजकों को निष्कासित करेगा चिली

Wednesday, Jun 27, 2018 - 02:22 AM (IST)

सानटिएगो: चिली के अरबपति राष्ट्रपति सबैस्टिएन पिनेरा की दक्षिणपंथी सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने वर्ष के अंत तक देश से 2000 अवैध आव्रजकों को निष्कासित करने का लक्ष्य रखा है। पिछले चार वर्षों में लाखों की संख्या में आव्रजक चिली पहुंचे हैं। अब दुनिया का सबसे बड़ा तांबा उत्पादक देश आव्रजकों की इस समस्या से निपटने की अपनी नई नीति के तहत उन्हें निष्कासित करने की योजना बना रहा है। 

इस नीति के तहत उन लोगों को देश से निष्कासित किया जाएगा जिनका कोई आपराधिक रेकॉर्ड है या फिर जिन्होंने स्वयं को नियमित कराने की सरकार योजना के तहत अपना पंजीकरण नहीं कराया है। सरकार की प्रवक्ता सेसिलिया पेरेज का कहना है, प्रभावी तरीके से हम वर्ष के अंत तक करीब 2000 ऐसे विदेशियों को देश से निष्कासित करने की योजना बना रहे हैं, जिन्होंने कोई अपराध किया हो। 

उन्होंने कहा कि पहले चरण में उन लोगों को निष्कासित किया जाएगा जिनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड है। दूसरे चरण में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जो सजा काट रहे हैं और सजा पूरी होने के बाद उन्हें निष्कासित किया जाना है। वहीं तीसरे चरण में ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने अप्रैल से सरकार द्वारा शुरू की गई नियमितिकरण प्रक्रिया के तहत स्वयं का पंजीकृत नहीं कराया है। चिली के गृह मंत्रालय के अनुसार, अभी तक करीब 1,40,000 आव्रजकों ने अपना पंजीकरण कराया है। अनुमान है कि चिली में अवैध तरीके से करीब 3,00,000 आव्रजक रह रहे हैं।      
 

Punjab Kesari

Advertising