चिली में हिंसा में 10 लोगों की मौत

Monday, Oct 21, 2019 - 09:39 AM (IST)

सैंटियागोः चिली में सबवे और सार्वजनिक यातायात किराया बढ़ाये जाने के विरोध में जारी हिंसा के कारण दस लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि रविवार को चिली की राजधानी सैंटियागो के एक सुपरमाकेर्ट में आग लगने की रिपोटर् मिली थी। इसमें पांच लोग मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने सुपरमाकेर्ट में लूटपाट करने के बाद उसमें आग लगा दी।

 

सैंटियागो की मेयर कार्ला रुबिलर ने बताया कि अंत:वस्त्रों की एक दुकान के भीतर पांच शव बरामद किए गए। इससे पहले एक अन्य सुपर मार्कीट में लगी आग में जलने से पेरू के एक नागरिक की मौत हो गई। इक्वाडोर के एक नागरिक के सेरेना शहर में सुरक्षा बलों की गोली लगने से मारे जाने की भी रिपोटर् है लेकिन प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। गौरतलब है कि चिली में गत छह अक्टूबर से विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है।

 

पहले ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुए लेकिन देखते ही देखते ये हिंसक रैलियों और जन आंदोलन में तब्दील हो गये। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने कई सबवे स्टेशनों, बसों और सरकारी कार्यालयों को आग के हवाले कर दिया। प्रशासन ने हिंसा की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए शनिवार को सैंटियागो और चाकाबुको प्रांतों में पहले आपात काल और बाद में कर्फ्यू लगा दिया। इसके अलावा भी प्युएंटे आल्टो और सैन बर्नाडर में कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। 

Tanuja

Advertising