आइंस्टीन से भी तेज चलता है इस बच्चे का दिमाग, बना दुनिया का सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट

Saturday, Nov 16, 2019 - 11:39 AM (IST)

एम्सटर्डम: नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में रहने वाला 9 साल का एक बच्चा लॉरेंट सिमंस अगले माह दिसंबर में सबसे कम उम्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने जा रहा है। लॉरेंट का दिमाग आइंस्टीन से भी तेज चलता है कि उन्होंने पूरी स्नातक की पढ़ाई मात्र 9 महीने में ही पूरी कर ली है। लॉरेंट, एंधोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक कर रहा है। लॉरेंट का आईक्यू स्तर 145 है।लॉरेंट के तेज दिमाग को देखते दुनियाभर की बड़ी यूनिवर्सिटी उसे परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) की पढ़ाई के लिए बुला रही हैं।

लॉरेंट चाहता है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अंतरिक्ष यात्री या हार्ट सजर्न बने। लॉरेंट में 8 साल की उम्र में ही हाईस्कूल की परीक्षा पास कर ली थी।लॉरेंट ने बताया कि वह आगे की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया जाना चाहता है, लेकिन उसके माता-पिता उसे यूके में पढ़ना चाहते हैं। लॉरेंट के पिता एलेक्जेंडर सिमंस दंत चिकित्सक है। एलेक्जेंडर का कहना है कि यूके में ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज जैसे बड़े संस्थान हैं और यहां पढ़ाना हमारे लिए काफी सुविधाजन की होगा।एलेक्जेंडर ने बताया कि लॉरेंट कृत्रिम अंगों और रोबोटिक्स में पीएचडी करना चाहता है।

उन्होंने कहा कि अच्छा होगा कि वह ब्रिटेन में रहकर अपनी आगे की पढ़ाई करें। बेल्जियम में जन्मे लॉरेंट सिमंस के दिमाग की तुलना अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से की जाती है। लॉरेंट को चार भाषाओं का ज्ञान है. लॉरेंट की मां लीडिया ने बताया कि उसके दादा-दादी ने उसकी क्षमता को पहचाना और आगे की पढ़ाई में मदद की. लॉरेंट अपने दादा-दादी से बेहद प्यार करता है। लॉरेंट के दादा-दादी हार्ट के मरीज इसीलिए वह हार्ट सर्जन बनना चाहता है।

Tanuja

Advertising