‘संघर्षविराम उल्लंघन’ पर शरीफ ने भारत को चेतावनी दी

Thursday, Oct 27, 2016 - 09:10 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को ‘‘एक शांतिप्रिय देश’’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज भारत को चेतावनी दी कि यदि ‘‘संघर्षविराम का उल्लंघन’’ जारी रहा तो इसकी सजा दिए बगैर नहीं रहा जाएगा। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, एक बयान में शरीफ ने दावा किया कि पाकिस्तान ने ‘‘अधिकतम धैर्य’’ रखा है और स्पष्ट रूप से कहा कि ‘‘संघर्षविराम उल्लंघन’’ जारी रहने पर उसकी सजा दिए बिना नहीं छोड़ा जाएगा।  

शरीफ ने दावा किया कि पाकिस्तान ‘‘शांति प्रिय देश’’ है और वह लंबित मुद्दों और विवादों को वार्ता के माध्यम से सुलझाने में यकीन रखता है। रेडियो के अनुसार, शरीफ ने कहा,‘‘जिम्मेदार राष्ट्र होने के नाते हम दक्षिण एशिया की बेहतरी और समृद्धि के लिए क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व चाहते हैं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान की ‘‘पहलों और प्रयासों’’ का भारत उसी भावना से जवाब नहीं दे रहा है।’’  

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ‘‘शांति चाहने की इच्छा को उसकी कमजोरी का संकेत नहीं समझा जाना चाहिए।’’ शरीफ ने कहा कि भारत को ‘‘संघर्षविराम उल्लंघन’’ के ताजा मामलों की ‘‘जांच’’ करनी चाहिए और उसके निष्कर्ष पाकिस्तान के साथ साझा करने चाहिएं। जिआे न्यूज ने कश्मीर मुद्दे पर शरीफ के इस बयान का हवाला दिया। उसके अनुसार, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर के न्यायसंगत हल का हम हमेशा बेहिचक और दृढ़ नैतिक, राजनयिक और राजनीतिक समर्थन जारी रखेंगे।’’  खबर के अनुसार, शरीफ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को ‘‘कानूनन आत्म निर्णय का अधिकार’’ मिलने तक यह समर्थन जारी रहेगा।

Advertising