स्पेन के विभाजन पर जनता की मोहर, कैटेलोनिया का रास्ता साफ

Monday, Oct 02, 2017 - 03:17 PM (IST)

स्पेनः स्पेन में हुए एक बड़े घटनाक्रम में इसके विभाजन पर जनता की मोहर लग गई । कैटेलोनिया के नेता कार्ल्स पुईग्देमोंत की सरकार ने सोमवार को दावा किया कि 90 फीसदी मतदाताओं ने प्रतिबंधित जनमत संग्रह में आजादी का समर्थन किया है। इसके साथ ही  पुईग्देमोंत ने कहा कि क्षेत्र ने अब स्पेन से अलग होने का अधिकार हासिल कर लिया है। हालांकि स्पेन के प्रधानमंत्री मारिआनो राजॉय ने रविवार के जनमत संग्रह को प्रतिबंधित घोषित किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘कैटेलोनिया में आत्म-निर्णय जनमत संग्रह नहीं हुआ।’’ यह क्षेत्र आजादी के मुद्दे पर बहुत गहरे से बंटा है। यूनियनों और कैटेलोनियाई संगठनों ने मंगलवार को पूरे क्षेत्र में हड़ताल की घोषणा की थी, जिससे तनाव और बढ़ गया। उन्होंने कहा कि यह हड़ताल ‘‘अधिकारों और आजादी के गंभीर हनन’’ की वजह से की गई है। उन्होंने लोगों से कैटेलोनिया में सड़कों पर उतरने को कहा। यह क्षेत्र स्पेन के विकास का प्रमुख केंद्र है। 

स्पेन की केंद्र सरकार ने इस मतदान को ‘‘नाटक’’ बताया है। इस दौरान पुलिस की कार्रवाई के चलते 844 लोगों को चिकित्सीय सहायता की जरूरत पड़ी जिनमें कम से कम 92 घायल शामिल हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि 33 पुलिसर्किमयों को संघर्ष की वजह से उपचार की जरूरत पड़ी।

Advertising