कैंसर पीड़ित महिला को वीज़ा फॉर्म में गलती पड़ी मंहगी

Sunday, Sep 30, 2018 - 01:38 PM (IST)

लंदनः स्कॉटलैंड की एक कैंसर रोगी महिला ने अपने वीज़ा फॉर्म पर एेसी गलती कर दी कि उसकी यात्रा तो स्थगित हुई ही उसे मोटा जुर्माना भी भरना पड़ा। यहां के फाल्किर्क की रहने वाली मैंडी स्टीवेन्सन (29) ने ऑनलाइन वीजा आवेदन करते समय खुद को 'आतंकवादी' टिक कर दिया था, जिसकी वजह से उसे अपनी न्यूयॉर्क यात्रा स्थगित करनी पड़ी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टर्मिनल ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मैंडी  ने ऑनलाइन आवेदन करते समय यह गलती कर दी थी, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या वह कभी किसी 'आतंकवादी गतिविधियों या नरसंहार' में शामिल थीं।

स्टीवेंसन को अपनी गलती का एहसास तब हुआ, जब उनका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो गया।  उन्हें 2015 में पता चला था कि वो टर्मिनल ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं। उनकी इस एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने का मतलब न्यूयॉर्क यात्रा स्थगित होना था। रिपोर्ट के अनुसार, स्टीवेंसन इलाज के लिए न्यूयार्क जाना चाहती थीं, लेकिन अब उन्हें लंदन स्थित अमेरिकी दूतावास जाकर यह साबित करना होगा कि वो सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह खतरा नहीं हैं।

स्टीवेंसन को कई इंटरव्यू के बाद फुल वीज़ा दिया गया। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने पहले ही बता दिया था कि वीजा के उनके फ्लाइट से पहले पहुंचने की कोई गारंटी नहीं है। इसके साथ ही उन्हें अपनी यात्रा को किसी दूसरे दिन के लिए फिर से बुक करने की भी सलाह दी गई थी। स्टीवेंसन को अपनी गलती के लिए 75, 589 रुपए से अधिक का जुर्माना भरना पड़ा।उन्होंने कहा कि गलती इस वजह से हुई, क्योंकि फॉर्म भरते वक्त उन्हें लगा कि 'NO' पर टिक किया है, लेकिन जब कन्फर्म पर क्लिक करने के लिए स्क्रॉल डाउन किया तब गड़बड़ हो गई।

Tanuja

Advertising