ऑस्ट्रेलियाई कोर्ट ने ड्रग मामले में कनाडाई नागरिक को सुनाई खरी-खरी, 18 साल की दी सजा

Wednesday, Nov 22, 2023 - 12:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया में एक कनाडाई व्यक्ति को 15 मिलियन डॉलर मूल्य के क्रिस्टल मेथ की तस्करी की कोशिश के लिए साढ़े 18 साल की सजा सुनाई  है जबकि उसके ऑस्ट्रेलियाई सह-आरोपी को दोष साबित न होने पर रिहा कर दिया गया। अलेक्जेंड्रे फ्रेंकोइस जेरार्ड फोरकेड, जो केलोना, बी.सी. में रहते हैं  विश्वविद्यालय के लिए मलेशिया जाने से पहले, ग्रैंड प्रेयरी, अल्टा में पले-बढ़े और काम किया।  फोरकेड को  2020 में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहरों में से एक मेलबर्न के एक उपनगर में 154 किलोग्राम मेथ के साथ पाए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। 

 

मेथामफेटामाइन मेक्सिको से भेजे गए  एक बड़े शिपमेंट के अंदर पाया गया था। फोरकेड को आरोप स्वीकार करने के बावजूद  कड़ी सज़ा सुनाई गई है। सजा सुनाते समय न्यायाधीश द्वारा फोरकेड की आलोचना की  । समाचार रिपोर्ट के अनुसार न्यायाधीश ने खरी-खरी सुनाते हुए  उसे "पूर्ण झूठा" कहा जिसके बहाने "बेतुके" और "बकवास" थे। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, अलेक्जेंडर विश्वविद्यालय के लिए मलेशिया जाने से पहले तेल और गैस उद्योग में काम करने के लिए ग्रांडे प्रेयरी चले गए। वह कनाडा और फ्रांस के दोहरे नागरिक हैं।

 
मलेशिया में रहते हुए वह मेक्सिको से, जो कि अवैध दवाओं के लिए खतरनाक स्रोत वाले देशों में से एक है, एक बड़ी खेप को ऑस्ट्रेलिया तक पहुंचाने की साजिश में शामिल था, जो नशीली दवाओं की सबसे अधिक मांग वाले बाजारों में से एक है। अदालत को बताया गया कि तस्करी उद्योग की मदद के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट द्वारा उसे 40,000 डॉलर का भुगतान किया गया था। 

Tanuja

Advertising