शोधकर्ताओं का दावाः आंखों में गुलाबीपन हो सकता है कोरोना का शुरुआती लक्षण

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 04:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर एक रिसर्च में नया दावा किया गया है। कनाडा के जर्नल ऑफ ऑप्थलमोलॉजी में प्रकाशित नए अध्ययन के मुताबिक, कंजक्टिवाइटिस यानी कंजक्टिवा में सूजन और आंखों का गुलाबी होना और केरटोकंक्टिवाइटिस यानी कॉर्निया में सूजन और आंखों का लाल होना, पानी आना भी कोरोना का लक्षण हो सकता है।

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि अल्बर्टा स्थित रॉयल एलेक्जेंड्रा अस्पताल नेत्र रोग संस्थान में एक महिला गंभीर कंजक्टिवाइटिस और सांस में लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ पहुंची थी। कई दिन के इलाज के बाद उसकी हालत में हल्का सुधार हुआ। इस दौरान पता चला कि महिला हाल ही में एशिया से लौटी थी। इसके बाद जब महिला की कोरोना की जांच की गई तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 

 

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के सहायक प्रोफेसर कार्लोस सोलार्टे के अनुसार इस केस में दिलचस्प बात यह रही कि इसमें मुख्य बीमारी सांस लेने में तकलीफ नहीं, बल्कि आंख की बीमारी थी। महिला को बुखार, खांसी या अन्य लक्षण नहीं थे इसलिए शुरुआत में कोरोना को लेकर कोई संदेह नहीं हुआ। शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन से लोगों के लिए यह अहम जानकारी पता चली है। हालांकि, कोरोना संक्रमित महिला ठीक हो चुकी है लेकिन उसके संपर्क में आने वाले कई डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को क्वारंटीन में जाना पड़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News