1984 के दंगों को 'नस्लभेदी' ऐलान करे कनाडा सरकार: जगमीत सिंह

Friday, Nov 03, 2017 - 12:22 AM (IST)

टोरंटो: कनाडा में विरोधी पक्ष न्यू डैमोक्रोटिक पार्टी के नए चुने गए नेता जगमीत सिंह ने कनाडा की सरकार को भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भारत में फैली 1984 की हिंसा को 'नस्लभेदी' ऐलान करने की अपील की है। 

दिल्ली और भारत के ओर हिस्सों में हिंसा फैलने की 33वीं बरसी मनाने के लिए हाऊस आफ कामर्स में एक बयान जारी करते हुए एनडीपी के नए चुने नेता जगमीत सिंह ने कहा,''ओन्टारियो विधान सभा ने इन अत्याचारों को नस्लभेदी के तौर पर मान्यता दी है और मैं इस स्थान पर आशा करता हूं कि जल्दी ही एक दिन हाऊस आफ कामर्स और कनाडा की सरकार भी ऐसा ही करेगी। 

कनाडा की तीन मुख्य राजनैतिक पार्टियां में से एक एनडीपी के प्रमुख 38 सालों जगमीत सिंह ने 1985 के बम धमाकों के मुख्य साजिशकर्ता तलविन्दर सिंह परमार को सम्मानित करने के खिलाफ बोलने से इन्कार करके भारत और कनाडा में विवाद ठहरे कर दिए थे और अब जगमीत सिंह के ऐसे बयानों कारण विवाद के अंदेशे से इन्कार नहीं किया जा सकता। 

वर्णनीय है कि एनडीपी नेता का बयान ऐसे समय पर में सामने आया है जब पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने बीते दिनों कनाडा के रखा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन और जगमीत सिंह पर पंजाब का माहौल खराब करन के दोष लगाए थे। 


 

Advertising