कनाडा ने 40000 भारतीय छात्रों को पक्का करने का किया ऐलान

Thursday, Apr 15, 2021 - 04:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा ने देश में रहने वाले  अप्रवासी लोगों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। कनाडा के आप्रवासन मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस साल कोरोना महामारी से निपटने के लिए सेवाएं देने वाले  90,000 छात्रों, विदेशी श्रमिकों  को स्थायी करने का फैसला किया है । यह कार्यक्रम 6 मई से प्रभावी होगा। आव्रजन मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा कि इस वर्ष कनाडा  में 4 लाख से अधिक प्रवासियों के स्वागत का लक्ष्य है। इस नई नीति से बड़ी संख्या में कनाडा में बसे अस्थाई भारतीय छात्रों और श्रमिकों को भी लाभ होगा। इस नीति के तहत कनाडा में शिक्षा ग्रहण कर चुके  40000 भारतीय छात्रों को पक्का किया जाएगा

एक  संवादादाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, "कोरोना महामारी से उभरने के लिए अप्रवासियों ने अविश्वसनीय योगदान दिया है।  उन्होंने स्प्ष्ट किया कि इन नई नीतियों से कनाडा में अपने भविष्य की योजना बनाने  वाले अस्थायी लोग को राहत मिलेगी और ये देश केआर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और  बेहतर निर्माण में मदद करेंगे। आप्रवासन मंत्री की इस घोषणा के बाद भारतीय छात्रों में खुशी की लहर है। बता दें कि   फरवरी में ट्रूडो सरकार ने कोविड-19 के चलते  स्टडी बेस पर कनाडा जाने वाले छात्रों  के लिए वीजा नियमों में बदलाव व विदेशी छात्रों को हर महीने 2,000 डॉलर का मासिक लाभ देने  का भी ऐलान किया था।

कनाड़ा में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र पढ़ते हैं। यहां फिलहाल कुल 642,480 विदेशी छात्र पढ़ रहे हैं, जिनमें भारतीय छात्रों की संख्या 219,855 है। यहां करीब एक तिहाई छात्र भारतीय हैं।  कनाडा में चूंकि भारतीय छात्रों को सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति दी जाती है, इसलिए स्थानीय समुदाय के कई लोग रेडियो और टीवी टॉक शो में उनके खिलाफ स्थानीय नौकरियों पर कब्जा जमाने का आरोप लगाकर नाराजगी व्यक्त करते रहे हैं।

 

 

 

 

Tanuja

Advertising