कनाडा-चीन करने वाले थे युद्धाभ्‍यास, जोनाथन कारण प्लान रह गया धरा

Wednesday, Dec 16, 2020 - 01:24 PM (IST)

टोरंटो: ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने हाल ही एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि 2019 में चीन और कनाडा की सेना के बीच सर्दियों में युद्धाभ्‍यास की योजना बनी थी। खुफिया रिपोर्ट में पता चला कि  है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चीन के साथ एक सीक्रेट डील की थी जिसके तहत दोनों देश अमेरिका की नाक के नीचे सैनिक युद्धाभ्‍यास करने वाले थे लेकिन ऐन वक्‍त पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का प्‍लान धरा का धरा रह गया। यह युद्धाभ्‍यास होने ही वाला था कि कनाडा के चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ जोनाथन वेंस ने इस योजना को रद्द कर दिया था। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक  जोनाथन वेंस ने  ट्रूडो  को सख्त चेतावनी दी थी कि कनाडा को चीन के साथ सभी सेन्य संबंध समाप्त कर देने चाहिए  । वह चाहते थे कि पीएलए कनाडा के बलों के साथ प्रशिक्षण न  ले। द ग्‍लोब एंड मेल की रिपोर्ट के मुताबिक टॉप सीक्रेट दस्‍तावेजों से पता चलता है कि जनरल वेंस के चीनी सेना के साथ अभ्‍यास की योजना को रद करने के बाद वैश्विक मामलों के मंत्रालय को अपने कदम पीछे खींचने पडे़ थे। साथ ही चेतावनी दी थी कि पीएलए इसे दो कनाडाई लोगों की गिरफ्तारी के बदले के रूप ले सकती है। सरकारी दस्‍तावजों के मुताबिक वर्ष 2019 में जनरल वेंस के सैन्‍य अभ्‍यास को रद करने के बाद भयभीत हो गए थे। दस्‍तावेजों में कहा गया है कि अमेरिका ने भी इस संयुक्‍त अभ्‍यास पर चिंता जताई थी और कहा था कि इससे चीन को फायदा हो सकता है।

 

वर्ष 2019 में कनाडा के उप विदेश मंत्री इआन शुगर्त ने कहा था, 'क्‍या कनाडा को चीन के साथ सैन्‍य संबंधों को काफी हद तक कम कर देना चाहिए? चीन इसे मेंग वानझाऊ मामले में बदले की कार्रवाई के रूप में ले सकता है।' एक शीर्ष सैन्‍य अधिकारी ने कहा कि जनरल वेंस ने अमेरिका के अनुरोध पर चीन के साथ अभ्‍यास और सभी तरह के सैन्‍य संवाद को रद्द कर दिया था। उधर, सेना के चीन के साथ सैन्‍य अभ्‍यास को रद्द कर देने पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भड़क गए थे। हालांकि जनरल वेंस ने वुहान में चल रहे मिलिट्री वर्ल्‍ड गेम्‍स में कनाडा के सैनिकों को हिस्‍सा लेने की अनुमति दे दी थी।
 

Tanuja

Advertising