कोरोना से देश में छंटनी रोकने के लिए कनाडा ने उठाया बड़ा कदम, 10 लाख लोग गंवा चुके हैं नौकरी

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 04:26 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के कारण कनाडा में नौकरियां बचाने के लिए कनाडाई संसंद ने बड़ा फैसला लिया है। कनाडा की संसद ने देश में छंटनी रोकने के लिए एक बड़ा कोविड-19 राहत विधेयक पारित किया है, जिसे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से देश का सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक कार्यक्रम कहा है। सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक 11 अप्रैल की बैठक में, सभी दलों के हाउस ऑफ कॉमन्स और सीनेट के सदस्य सरकार के 52 अरब डॉलर के वेज-सब्सिडी प्रोग्राम का समर्थन करने के लिए सहमत हुए, जो कि करीब 42,000 डॉलर तक की 75 प्रतिशत कमाई को कवर करेगा।

 

अर्हता प्राप्त करने के लिए, नियोक्ताओं को यह दिखाना होगा कि उन्हें पिछले साल की समान अवधि की तुलना में मार्च से राजस्व में कम से कम 15 प्रतिशत या अप्रैल और मई में 30 प्रतिशत की कमी की आशंका है। राहत पैकेज का उद्देश्य व्यवसायों को इस सोच के साथ बढ़ावा देना है कि कर्मचारियों की छंटनी न हो सके। जानकारी के अनुसार 10 लाख से अधिक कनाडाई लोग पहले ही अपनी नौकरी खो चुके हैं।

 

कनाडाई फेडरेशन ऑफ इंडिपेंडेंट बिजनेस द्वारा पिछले महीने के एक सवेर्क्षण में पाया गया कि कोरोना संकट के दौरान 32 प्रतिशत छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय गैर-आवश्यक के रूप में बंद हो गए हैं, जिससे संकेत मिलता है कि वे इस बात को लेकर सुनिश्चित नहीं थे कि लॉकडाउन हटने पर वे फिर से खुल सकेंगे। पिछले महीने, संसद को 20 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। लेकिन कॉमन्स और सीनेट की आपातकालीन सत्रों में दो बार बैठक हो चुकी है। ट्रूडो ने सत्र में सामिल होने के दौरान कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा, “फ्रंट लाइन हर जगह है।” कनाडा में कोरोना के कारण अब तक 653 मौतें होने के साथ 23,318 मामले सामने आ चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News