रिकार्ड में 2015 अब तक का सबसे गर्म साल: संयुक्त राष्ट्र

Wednesday, Nov 25, 2015 - 07:08 PM (IST)

जिनेवा: पेरिस में होने जा रहे महत्वपूर्ण जलवायु सम्मेलन से एक हफ्ते पहले संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी ने आज कहा कि साल 2015 रिकार्ड में सबसे गर्म साल रहने जा रहा। 
 
उन्होंने बयान में कहा, ‘‘यह ग्रह के लिए बुरी खबर है।’’ संगठन ने बताया कि साल के शुरूआती 10 महीने के डेटा के मुताबिक भूमि और समुद्र पर इस साल मापे गए तापमान अपने उच्चतम स्तर पर रहे। ये 2014 में रिकार्ड उंचाई पर थे। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने बताया कि प्राथमिक डेटा से जाहिर होता है कि वैश्विक औसत सतह तापमान 1 वीं सदी के मध्य के स्तर के एक डिग्री सेल्सियस उपर के प्रतीकात्मक और महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंच गया है। 
 
संगठन ने बताया कि इस साल वैश्विक सतह तापमान भी 14 डिग्री सेल्सियस के 1961-1990 के औसत से करीब 0.73 डिग्री सेल्सियस उपर है। फ्रांस की राजधानी में शुरू हो रहे 12 दिवसीय सम्मेलन के लिए सोमवार को वहां 145 देशों से अधिक वैश्विक नेता जुटने वाले हैं जो औद्योगिक काल के पूर्व के समय से ग्लोबल वार्मिंग को दो डिग्री सेल्सियस उपर रखने के लिए जलवायु परिवर्तन पर एक समझौता करेंगे।  

जराउड ने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन के कारण ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नियंत्रित किया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा,‘‘हमारे पास ज्ञान और कार्रवाई करने के माध्यम है। हमारे पास एक विकल्प है। भविष्य की पीढ़ी के पास यह नहीं होगा।’’ पिछले साल समुद्री जल के सतह तापमान ने एक नया रिकार्ड बनाया था। संगठन ने आज कहा कि उसके इस साल समान रहने या उस स्तर के पार करने की संभावना है। संगठन ने कहा कि चूंकि मानव जनित ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन से जलवायु प्रणाली में संचित उर्जा का 0 फीसदी से अधिक को समुद्र सोख रहे हैं, जिसके चलते अत्यधिक गहराई में भी तापमान बढ़ रहा है। 
 
Advertising