ईस्टर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे 45 श्रद्धालुओं की हादसे में मौत, 8 साल की बच्ची बची

Friday, Mar 29, 2024 - 02:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  दक्षिण अफ्रीका के  उत्तरी प्रांत लिम्पोपो में ममातलाकला के पास एक बस दुर्घटना में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। लेकिन इस हादसे में  8 साल की बच्ची बाल-बाल बच गई। उसे मामूली चोटें लगी हैं। पुलिस ने बच्ची को एयरलिफ्ट करके अस्पताल में भर्ती कराया है।
 
बता दें कि आज गुड फ्राइडे (Good Friday) के मौके पर 40 से ज्यादा श्रद्धालु त्योहार मनाने मोरिया जा रहे थे, लेकिन रास्ते में बस 165 फीट गहरी खाई में गिर गई।  

बयान के अनुसार, मंत्रालय ने आरोप लगाया कि चालक ने नियंत्रण खो दिया और पुल पर लगे अवरोधकों से टकरा गई, जिससे बस पुल से ऊपर चली गई और जमीन से टकरा गई, जहां उसमें आग लग गई। 

 रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में ईस्टर सम्मेलन हो रहा था। इसके लिए श्रद्धालु बस में सवार होकर निकले थे, लेकिन उत्तरी प्रांत लिम्पोपो में ममातलाकला के पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण खोने से बस खाई में लुढ़क गई।   पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को कब्जे में लिया और घायल बच्ची को अस्पताल पहुंचाया। कई शव इतनी बुरी तरह झुलसे हुए हैं कि पहचान कर पाना भी मुश्किल है।

 लिम्पोपो के परिवहन विभाग ने एक अलग बयान में कहा, बचाव अभियान गुरुवार देर शाम तक जारी रहा, क्योंकि कुछ शव पहचान से परे जल गए थे, अन्य मलबे के अंदर फंसे हुए थे और घटनास्थल पर बिखरे हुए थे।

देश के परिवहन मंत्री सिंडिसिवे चिकुंगा दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में वे और पूरी सरकार पीड़ितों के साथ है।  

Anu Malhotra

Advertising