आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए बुर्किना फासो और माली ने मिलाया हाथ

Monday, Jan 18, 2016 - 12:36 PM (IST)

औगाडुगु:पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में हुए आतंकवादी हमले के बाद बुर्किना फासो और पड़ोसी देश माली ने इस्लामिक आतंकवाद का मुकबला करने के लिए एक दूसरे के साथ खुफियां जानकारी साझा करने के अलावा संयुक्त सुरक्षा गश्त करने का भी फैसला किया है । बुर्किना फासो की राजधानी औगाडुगु में अलकायदा के आतंकवादियों ने हमला कर स्प्लेंडिड होटल में लोगों को बंधक बनाने की कोशिश की । इस हमले में सात देशों के कम से कम 28 लोग मारे गए और 50 से अधिक घायल हुए ।

‘अल कायदा इन द इस्लामिक मगरिब’ (एक्यूआईएम) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी । इस आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने मुलाकात कर आतंकवाद के मुद्दे पर सहयोग करने की बात कही । बुर्किना फासो और माली के बीच सहयोग की सटीक जानकारी फिलहाल स्पष्ट नहीं है लेकिन दोनों देश साझा गश्त और खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं । जिससे की एक्यूआईएम और दूसरे आतंकवादी संगठनों को रोका जा सके ।

पिछले कई वर्षो से इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों ने उत्तरी माली में अपना आधार शिविर बनाया है लेकिन हाल के दिनों में आतंकवादियों ने देश के दूसरे हिस्से में भी हमला किया है । बुर्किना फासो के प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘ आतंकवाद से निपटने के लिए दोनों देशों के बीच साथ आने की एक बहुत मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति है ।’’ थीबा और माली के प्रधानमंत्री मोदिबो कीथा ने स्प्लेंडिड होटल का दौरा भी किया।  

Advertising