बौद्ध भिक्षु की Six Pack तस्वीरें हुईं वायरल, थाईलैंड सरकार में मच गई खलबली

Wednesday, Dec 05, 2018 - 02:05 PM (IST)

बैंकॉकः इन दिनों थाईलैंड के एक बौद्ध भिक्षु की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस बौद्ध भिक्षु के रहन-सहन के तरीके ने थाई सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल थाईलैंड में बौद्ध भिक्षुयों के रहन-सहन को लेकर तयशुदा नियम हैं। वायरल तस्वीरों में बौद्ध भिक्षु इन नियमों को तोड़ते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि वायरल हो रही तस्वीरों में बौद्ध सन्यासी का चेहरा नहीं दिख रहा है, जिस वजह से अब तक इस बौद्ध भिक्षु की पहचान नहीं हो सकी है।

इस बौद्ध भिक्षु की तस्वीर उस समय चर्चा में आई जब एक फेसबुक यूज़र सुरासेक क्वाटिजेक ने सिक्स पैक्स एब दिखाते हुए इस बौद्ध भिक्षु की इमेज पोस्ट की। पोस्ट की गई तस्वीरों में बौद्ध भिक्षु केसरिया धोती पहने हुए है और उसने हाथो में वजन उठा रखा है। सुराजेक ने पोस्ट में कैप्शन देते हुए लिखा है कि 'वर्क आउट करना हालांकि भिक्षु का रोजमर्रा का काम नहीं है,बावजूद इसके मैं इसे आगे बढ़ा रहा हूं।' सोशल मीडिया पर बौद्ध भिक्षु की तस्वीर पोस्ट होने के बाद से थाईलैंड में खलबली मच गई है ।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को थाईलैंड की धार्मिक मामलों की सरकारी एजेंसी राष्ट्रीय बुद्धिज्म कार्यालय ने इस मामले में जांच बैठा दी है। एजेंसी ने सभी बौद्ध सुरक्षा समूहों के साथ ही उससे जुडी संस्थाओं में बौद्ध भिक्षु की तलाश शुरु कर दी है। राष्ट्रीय बुद्धिज्म कार्यालय के डिप्टी डायरेक्टर नारोंग सोंगारोम के अनुसार हो सकता है कि सोशल मीडिया पर वायरल इमेंज में असली सन्यासी न हो लेकिन इस पूरे मामले में जांच शुरु कर दी गई है। उन्होंने ये भी बताया कि वायरल तस्वीर में मौजूद व्यक्ति अगर वास्तव में बौद्ध भिक्षु हुआ तो थाईलैंड के नियमों के अनुसार ये 1962 सांघा एक्ट का उल्लंघन होगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर इमेज शेयर करना हालांकि अपराध की श्रेणी में नहीं आता है,बावजूद इसके एजेंसी चाहती है कि डिजिटल इकॉनामी एंड सोसाइटी से बुद्धिज्म में लोगों का विश्वास कम करने वाली पोस्ट पर रोक लगाई जाए। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल करने वाले सुआरेक क्वाटिजेक ने पूछताछ में बताया कि उसके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरें उसे ट्वीटर से मिली थी और संबंधित व्यक्ति के बारे में उसे कोई भी जानकारी नहीं हैं।

Tanuja

Advertising