जापान के  बौद्ध भिक्षु ने हिरोशिमा में G7 इंटरनेशनल मीडिया सेंटर के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

Saturday, May 20, 2023 - 05:39 PM (IST)

हिरोशिमा: जापान के एक बौद्ध भिक्षु टोयोशिगे सेकिगुची ने शुक्रवार को हिरोशिमा में  G7 इंटरनेशनल मीडिया सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। तोयोशिगे सेकिगुची ने एक तख्ती लेकर विश्व के नेताओं से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से परहेज करने का आग्रह किया।  बौद्ध भिक्षु ने कहा, "एएनआई से बात करते हुए कहा, "मेरा नाम तोयोशिगे सेकिगुची है और मैं जापान से हूं। मैं शांति के लिए प्रार्थना करने और परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए खड़ा हूं।"हिरोशिमा त्रासदी के बारे में  बात करते हुए उन्होंने कहा, "1945 में, 6 अगस्त को, हिरोशिमा में एक परमाणु बम गिराया गया था। बहुत से लोग मारे गए थे और इसलिए हम दुनिया के अन्य देशों में किसी भी त्रासदी को पसंद नहीं करते हैं। इसलिए, मैं परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में जाऊंगा ।"

 

तोयोशिगे सेकिगुची ने कहा कि वह प्रार्थना करने के लिए नई दिल्ली जाएंगे और सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आने की उम्मीद है। उन्होंने महात्मा गांधी को दुनिया में "बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति" कहा। टोयोशिगे सेकिगुची ने अपने संदेश में कहा, "हमें शांति से रहना चाहिए।" हिरोशिमा मानव इतिहास में परमाणु हथियार का पहला सैन्य लक्ष्य था। यह 6 अगस्त, 1945 को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रशांत थिएटर में हुआ था, जब संयुक्त राज्य सेना की वायु सेना ने शहर पर परमाणु बम "लिटिल बॉय" गिराया था। अधिकांश हिरोशिमा नष्ट हो गया था, और वर्ष के अंत तक विस्फोट, विकिरण जोखिम और इसके प्रभावों के कारण लाखों लोगों की मृत्यु हो गई थी। हिरोशिमा शांति स्मारक (एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल) बमबारी के स्मारक के रूप में कार्य करता है।

 

ग्रुप ऑफ सेवन (G7) के नेता इस समय 19-21 मई तक हिरोशिमा में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान में हैं। शुक्रवार को जी7 नेताओं ने जापान के हिरोशिमा में हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में माल्यार्पण किया। उन्होंने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में पौधे भी रोपे। हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क (जेनबाकू डोम)  क्षेत्र में बची हुई एकमात्र संरचना, 6 अगस्त, 1945 को शहर पर दुनिया का पहला परमाणु बम गिराए जाने के परिणाम को दर्शाती है।

 

इस दौरान जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, इतालवी प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क का दौरा किया। G7 में जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं। बयान के अनुसार जापान ने अपनी G7 अध्यक्षता के तहत ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड्स, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं को आमंत्रित किया है।  

Tanuja

Advertising