बगदाद कार बम ब्लास्ट में ऑस्ट्रेलियाई बच्ची की मौत(Pics)

Wednesday, May 31, 2017 - 02:21 PM (IST)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि बगदाद में हुए कार बम धमाका में ऑस्ट्रेलियाई बच्ची की मौत यह बताती है कि आखिर क्यों ऑस्ट्रेलिया पश्चिम एशिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। बच्ची की उम्र तकरीबन 12 साल बताई गई है।

ईराक के बगदाद में हुए एक कार बम धमाके में एक ऑस्ट्रेलियाई बच्ची समेत 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई और बच्ची की मां और चाचा समेत कई लोग घायल हो गए। विदेश मंत्री ने बताया कि मेलबर्न की जैनब अल-हरबिया अपने बीमार दादा से मिलने के लिए परिवार के साथ बगदाद गई थी, जहां मंगलवार को सुबह एक चर्चित आईसक्रीम की दुकान के बाहर हुए कार बम धमाके में उसकी मौत हो गई।

सांसद बिल शॉर्टेन के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के अधिकारी फ्रांसिस एडमसन ने बताया कि हमले में 30 से अधिक अन्य लोग भी मारे गए और जैनब की मां एवं उनके एक चाचा समेत कई अन्य घायल हो गए। इस्लामिक स्टेट समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी, जबकि ईराकी अधिकारियों ने भी बताया कि पास खड़ी कार के अंदर विस्फोटक रखा था।

बिशप ने बताया कि यह त्रासदी इस आतंकवादी संगठन की क्रूरता को रेखांकित करती है। यह दिखाती है कि इस आतंकवादी संगठन का किसी धर्म, राष्ट्रीयता, सीमा, संप्रभुता और मानवता के प्रति कोई आदर भाव नहीं है।
विदेश मंत्री ने कहा कि यह दिखाता है कि आखिर क्यों ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ईराकी सुरक्षा बलों के समर्थन में अपनी प्रतिबद्धता जारी रखी। ऐसा इसलिए ताकि वे इस आतंकवादी संगठन के को हराने के लिए उसके खिलाफ जंग लड़ सकें और हमारे क्षेत्र समेत दुनिया के किसी भी हिस्से में इसके प्रसार को रोक सकें। बच्ची की रिश्तेदार लैला अल-साबरी ने बताया कि परिवार को बगदाद में रहते कुछ ही दिन हुए थे कि हमला हो गया और आईसक्रीम खरीदने गई जैनब फिर कभी वापस नहीं लौटी।

Advertising