अंतर्राष्ट्रीय दबाव में झुका ब्रुनेई, गे सेक्स पर मौत की सजा का फैसला बदला

Monday, May 06, 2019 - 02:05 PM (IST)

ब्रूनेईः इस्लामिक देश ब्रुनेई में कठोर कानून लागू करने के फैसले को फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय दबाव के तहत स्थगित कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही शरिया कानूनों के तहत ब्रूनेई में अडल्ट्री और गे सेक्स के दोषी पाए जाने वाले शख्स को अंतिम सांस तक पत्थरों से मारकर मौत की सजा देने की भी घोषणा की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रूनेई के इस फैसले की काफी आलोचना हो रही थी और इस एशियाई मुल्क के बॉयकॉट की भी अपील की जा रही थी, जिसके बाद सरकार को पीछे हटना पड़ा।

ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह ने रविवार को शरिया कानून लागू करने के फैसले को स्थगित करने का ऐलान किया।अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई जानी-मानी हस्तियों जैसे जॉर्ज क्लूनी और एल्टन जॉन ने शरिया कानून लागू करने के इस फैसले की बेहद तीखी आलोचना की थी। क्लूनी ने ब्रूनेई के लग्जरी होटलों और उत्पादों के बहिष्कार का भी ऐलान किया था।

ब्रूनेई किंगडम की दुनियाभर में लग्जरी होटले बेवर्ली हिल्स की कई ब्रांच है। यह संपत्ति ब्रूनेई की इनवेस्टमेंट एजेंसी की है और इस पर सरकारी नियंत्रण है। ब्रूनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे अमीर शासकों में से माना जाता है और उनकी कुल संपत्ति अरबों में है। वह 1967 से देश की बागडोर संभाल रहे हैं।

Tanuja

Advertising