जब विलियम ने 'मेरा कॉलर पकड़ कर मुझे जमीन पर पटका', बड़े भाई को लेकर प्रिंस हैरी ने किए कई खुलासे

Thursday, Jan 05, 2023 - 07:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटिश शाही परिवार से अपने रिश्तों को खत्म करने वाले प्रिंस हैरी ने अपनी आत्मकथा में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि उनके भाई प्रिंस विलियम ने उनकी अमेरिकी पत्नी मेगन मर्केल को लेकर हुई बहस के दौरान उन्हें “ धक्का देकर” फर्श पर गिरा दिया था। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई। हैरी की आत्मकथा ‘स्पेयर' की प्रति देखने का दावा करने वाले ‘गार्डियन' के अनुसार, 2019 में अपने लंदन स्थित घर में टकराव के बारे में बताते हुए, हैरी ने लिखा है कि विलियम ने मेगन को “जिद्दी”, “असभ्य” और “अक्खड़” कहा। हैरी ने इसे उनकी अमेरिकी पत्नी के बारे में “मीडिया के विचारों को दोहराना” करार दिया।

'मेरा कॉलर पकड़ नीचे पटका'
पेपर के मुताबिक, हैरी ने लिखा कि विवाद बढ़ गया जब विलियम ने “मेरा कॉलर पकड़ लिया, मेरा नेकलेस तोड़ दिया और ...मुझे जमीन पर गिरा दिया।” यह किताब अगले हफ्ते दुनिया भर में प्रकाशित होगी। हैरी के मुताबिक इसकी वजह से उनकी पीठ पर चोट के स्पष्ट निशान थे। किताब में ऐसे कई असाधारण वाकयों का उल्लेख है। इस किताब से ब्रिटिश शाही परिवार को लेकर गंभीर हंगामा होने की संभावना है। केंसिंग्टन पैलेस ने कहा कि उसे “इस पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है”। खबर में कहा गया कि किताब का शीर्षक शाही व अभिजात्य वर्ग में एक पुरानी कहावत से आया है जिसके मुताबिक: पहला बेटा खिताब, शक्ति और भाग्य का उत्तराधिकारी होता है और अगर पहले बच्चे को कुछ भी होता है तो दूसरा, ऐसे में एक विकल्प (स्पेयर) होता है।

दोनों भाई एक-दूसरे पर चिल्लाए
‘स्पेयर' उल्लेखनीय है क्योंकि इसमें दोनों युवराजों के बीच चौकानें वाली तकरार का विवरण होगा। हैरी (38) ने लिखा है कि विलियम (40) उनके संबंधों और प्रेस के साथ संघर्ष के बारे में बात करना चाहते थे। मेगन के बारे में विलियम की शिकायत के बाद हैरी ने उन्हें बताया कि वह प्रेस के नजरिये को दोहरा रहे हैं और उन्हें उनसे बेहतर की उम्मीद थी। हैरी ने कहा, लेकिन विलियम तर्कसंगत नहीं थे जिनके चलते दोनों भाई एक-दूसरे पर चिल्ला रहे थे। हैरी ने तब अपने भाई पर एक उत्तराधिकारी की तरह काम करने का आरोप लगाया जो यह समझने में असमर्थ था कि उसका छोटा भाई ‘स्पेयर' होने से संतुष्ट क्यों नहीं था। हैरी की 2016 में मेगन से मुलाकात हुई थी।

जल्दी ही परिवार से अलग हो गए
उनका विवाह 2018 में विंडसर कैसल में हुआ था। ससेक्स के ड्यूक और डचेस के रूप में, उन्होंने शाही परिवार के सदस्यों के रूप में जीवन शुरू किया लेकिन जल्दी ही परिवार से अलग हो गए और फिर कनाडा और उसके बाद कैलिफ़ोर्निया चले गए। शाही परिवार से उनके अलगाव को लेकर मीडिया में काफी बातें आईं, जिसमें 2021 में ओपरा विनफ्रे के साथ एक प्रसिद्ध साक्षात्कार शामिल है, जिसे लेकर काफी विवाद भी हुआ था। हैरी ने यह भी कहा कि विलियम ने उनसे पलटकर मारने को कहा लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया और बाद में विलियम ने “अफसोस जताया और माफी मांगी।'' किताब में हैरी के बचपन, उनके स्कूल के दिनों, शाही सदस्य के तौर पर उनके जीवन और ब्रिटिश सेना में कार्यकाल, माता-पिता व भाई के साथ उनके संबंध और विवाह पूर्व व विवाह के बाद मेगन के साथ उनके रिश्तों का जिक्र है।

rajesh kumar

Advertising