ब्रिटेन ने किया युवाओं की मुस्काराहट को लेकर नया खुलासा

Sunday, Oct 15, 2017 - 03:09 PM (IST)

लंदन: हंसने और खुश रहने  के लाभ से कौन नहीं वाकिफ हैं  लेकिन एक दिन में युवा कितनी बार मुस्कुराते हैं इसका अध्ययन पहली बार किया गया है। ब्रिटेन की एक ताजा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि युवा दिन में 11 बार मुस्कुराते हैं। लंदन में हुई इस रिसर्च में बताया गया है कि हंसना और हंसाना हर किसी की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

ब्रिटेन में हुए इस रोचक शोध में बताया गया है कि हंसने से शरीर में खून का संचार बेहतर होता है। इस अध्ययन में एक युवा दिन में कितनी बार हंसता है। मुस्कुराने की खास वजह व किन मौकों पर मुस्कुराएं जैसे दिलचस्प बिदुओं का भी अध्ययन किया गया। इस रोचक अध्ययन में सामने आया कि यूके में रहने वाले युवा एक दिन में औसतन 11 बार मुस्कुराते हैं। वहीं यहां का हर युवा अपने जीवन में 2,32,000 से भी ज्यादा बार मुस्कुराता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि दिन की 11 मुस्कानों में से दो झूठी होती हैं।

यह अध्ययन मोशुलु नामक एक कंपनी ने करवाया जो कि रंग-बिरंगे फुटवियर के लिए काफी मशहूर है। इस दौरान 2000 युवाओं से उनके मुस्कुराने से जुड़े सवाल-जवाब भी किए गए। इसमें ये भी सामने आया कि गर्मियों में खिलने वाली खुली धूप उनकी मुस्कुराने की वजह है। इसके बाद लोग तब मुस्कुराते हैं, जब कोई अजनबी उनकी तारीफ करता है। वहीं पुरानी तस्वीरों को देख कर भी लोग मुस्कुराना पसंद करते है। इसके साथ ही 10 में से एक युवा को मुस्कुराना पसंद नहीं है। 

 

Advertising