अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति केनेडी की हत्या को लेकर सनसनीखेज खुलासा

Saturday, Oct 28, 2017 - 05:29 PM (IST)

लंदनः अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की हत्या को लेकर  सनसनीखेज खुलासा हुआ है। । हाल ही में सार्वजनिक की गई JFK फाइल्स के मुताबिक जान की हत्या से कुछ मिनट पहले ही एक ब्रिटिश अखबार को किसी अनजान शख्स ने फोन कर 'बड़ी खबर' के बारे में बताया था। जनता के बीच सामने लाए गए 2800 दस्तावेजों में एक मेमो भी शामिल है जो CIA ने FBI के डायरेक्टर को भेजा था। 26 नवंबर 1963 को भेजे इस मेमो में 22 नवंबर को कैम्ब्रिज न्यूज को आए मिस्ट्री कॉल का जिक्र था।

 उसी दिन डलास में केनेडी की हत्या कर दी गई थी। सीआईए के डिप्टी डायरैक्टर जेम्स एंगलटन ने मेमो में कहा था, 'कॉलर ने कहा था कि कैम्ब्रिज न्यूज के रिपोर्टर को किसी बड़ी खबर के लिए लंदन में अमरीका के दूतावास में फोन करना चाहिए। इसके बाद उसने फोन रख दिया था।'मेमो के मुताबिक ब्रिटेन की MI5 इंटेलिजेंस सर्विस ने पता लगाया था कि कॉल केनेडी को गोली मारे जाने से 25 मिनट पहले की गई थी। यह भी कहा गया कि जिस रिपोर्टर ने फोन पर बात की थी, उसे एजैंसी जानती है और उसका कोई सिक्यॉरिटी रिकॉर्ड नहीं है। 

इस मेमो को अमरीका के नैशनल आर्काइव्ज़ ने जुलाई में ही जारी कर दिया था पर अब यह मामला सामने आया है। इस बीच कैम्ब्रिज न्यूज के रिपोर्टर अन्ना सवा ने शुक्रवार को कहा कि अखबार के पास इस घटना का कोई रिकॉर्ड नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे आर्काइव में इस मामले से संबंधित कुछ नहीं है। अखबार में इस समय कोई ऐसा नहीं है जो उस पत्रकार को जानता हो जिसने फोन पर बात की थी। 

Advertising