ब्रिटिश सांसदों ने ब्रैक्जिट पर थरेसा की आखिरी उम्मीद भी तोड़ी, सभी विकल्प किए खारिज

Tuesday, Apr 02, 2019 - 01:55 PM (IST)

लंदनः ब्रैक्जिट को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री थरेसा में की आखिरी उम्मीद भी उस समय टूट गई जब ब्रिटेन सांसदों ने उनको चौथी बार झटका दे दिया। सोमवार को ब्रिटेन सांसदों ने दूसरे राउंड में ब्रेक्जिट के सभी चार प्रस्तावों को सिरे से खारिज कर दिया। ससंद के अध्यक्ष जॉन बेरको द्वारा लाए गए सभी चार प्रस्तावों को सांसदों ने खारिज कर दिया। ब्रिटेन की सरकार को यूरोपियन संघ (ईयू) से बाहर निकलने पर 12 अप्रैल तक फैसला करना है।



ब्रिटेन के सांसदों ने यूरोपीय संघ के साथ सरकार के तीन समझौतों को खारिज करने के बाद मंगलवार को ब्रेक्जिट के लिए चार संभावित वैकल्पिक योजनाओं के खिलाफ वोट किया।यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद बेहद घनिष्ठ आर्थिक संबंध बनाए रखने, दूसरा जनमत संग्रह कराना या बिना किसी समझौते के ब्रेक्जिट को रोकने में से किसी भी प्रस्ताव को बहुमत हासिल नहीं हो पाया। प्रधानमंत्री थेरेसा मे के चारों प्रस्तावों को संसद में सांसदों का समर्थन नहीं मिल सका और बहुमत नहीं होने के कारण प्रस्ताव गिर गया।



ब्रेक्जिट मुद्दे पर जनता के वोट करने के फैसले पर सांसदों ने 292 में से 280 वोट कर इस प्रस्ताव का भी विरोध किया।उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन सरकार की मंत्रीमंडल की बैठक मंगलवार की सुबह हो सकती है जिसमें इस्तीफा देने, आम चुनाव कराने या नेतृत्व परिवर्तन करने के बारे में विचार किया जा सकता है।कंजरवेटिव पार्टी के सांसद निक बोल्स ने कहा, ‘‘मेरी पार्टी समझौता नहीं करना चाहती। मुझे खेद है कि अब मैं पार्टी में नहीं रह सकता। मैं मानता हूं कि मैं असफल हुआ।’’



ब्रिटिश कैबिनेट मंत्रियों को एक बार फिर कथित तौर पर वोटों के बहिष्कार का निर्देश दिया गया क्योंकि सांसद एक वैकल्पिक सौदे के लिए दूसरा प्रयास करते हैं। प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सुझाव दिया था कि वह सांकेतिक वोट प्रक्रिया के साथ रचनात्मक रूप से संलग्न होंगी लेकिन मे की यूरोपियन संघ से बातचीत करने की योजना को संसद से दो बार भारी मतों से खारिज कर दिया गया।

Tanuja

Advertising