ब्रिटिश सांसद ब्रेक्जिट विकल्पों पर करेंगे मतदान

Wednesday, Mar 27, 2019 - 06:14 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे का ब्रेक्जिट समझौत संसद मे दो बार खारिज होने के बाद अब ब्रिटिश सांसद विभिन्न ब्रेक्जिट विकल्पों पर बुधवार को मतदान करेंगे। संभावना है कि सरकार व्यवस्थित ब्रेक्जिट सुनिश्चित करने के लिए बृहस्पतिवार को तीसरी बार इस समझौते को पेश करेगी।

ईयू नेताओं ने कहा कि यदि इस सप्ताह समझौता पारित हो जाता है तो ब्रिटेन 22 मई को ईयू छोड़ सकता है और ऐसा नहीं होने पर उसे बिना किसी समझौते के 12 अप्रैल को ईयू छोडऩा होगा। ब्रिटेन के सांसदों ने ब्रेक्जिट प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाने के लिए सोमवार को मतदान किया था जिससे उन्हें ब्रेक्जिट के विभिन्न विकल्पों के लिए अपनी प्राथमिकता जाहिर करने का अधिकार मिल गया।

सांसदों ने बुधवार को संसदीय कामकाज का नियंत्रण हासिल करने के लिए संपन्न मतदान में जीत हासिल कर ली। सांसदों के पास अब विभिन्न विकल्पों पर मतदान करने का मौका होगा जैसे कि अनुच्छेद 50 हटाना और ब्रेक्जिट रद्द करना, एक और जनमत संग्रह कराना या बिना समझौते के ही यूरोपीय संघ से अलग हो जाना। हालांकि, अगर सांसदों को बहुमत मिल भी जाता है तो भी सरकार उनके निर्देशों का पालन करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं है।

Tanuja

Advertising