10 मिलियन ब्रिटिश कर्मचारियों की नौकरी खतरे में !

Tuesday, Mar 28, 2017 - 12:20 PM (IST)

लंदनः 10 मिलियन ब्रिटिश कर्मचारियों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। इस नई मशीनी दुनिया में ब्रिटेन के लोगों पर आने वाले 15 सालों में नौकरी जाने का खतरा मंडराने लगा है। उनके द्वारा किया गया काम अब रोबोट द्वारा किए जाने की वजह से ये खतरा बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में 30 प्रतिशत से ज्यादा नौकरियां मशीनों के बढ़ते उपयोग के कारण इंसानों से छिन जाएंगी। कुछ सेक्टर में नौकरियां लगभग आधी हो जाएंगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि मशीनों के आने से उत्पादकता बढ़ जाएगी और इससे नई नौकरियां सामने आएंगी। लेकिन रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि असमानता को कम करने के लिए छोटे कामों को रोबोट द्वारा करवाया जाएगा। इसके बाद 2.25 मिलियन लोगों की होलसेल और रिटेल व्यापार में नौकरियां जाएंगी। ब्रिटेन के होलसेल और रिटेल व्यापार में 1.2 मिलियन लोगों की उत्पादन में, 1.1 मिलियन प्रशासनिक और सपोर्ट सर्विस में और 950,000 लोगों की ट्रांस्पोर्ट और स्टोरेज में नौकरियां जाएंगी। रिपोर्ट के मुताबिक उन लोगों पर इसका ज्यादा असर पड़ेगा जिन्होंने पढ़ाई छोड़ दि थी। 

इस योजना के टेक्नोलॉजी और इंवैस्टमेंट के प्रमुख जोन एंडरियूस का कहना है कि ये बात साफ है कि रोबोट और मशीनों के आने से नौकरियों में उतार-चढ़ाव होगा। लेकिन फिर भी योग्यता के हिसाब से ही नौकरियां दी जाएंगी। रोबोट्स के आने से सबसे कम खतरा शिक्षा, हेल्थ और सोशल केयर को होगा क्योंकि इसमें किए जाने वाले कामों को प्रोग्राम करना थोड़ा मुश्किल होगा। क्योंकि महिलाएं ज्यादा शिक्षा और सोशल केयर के कामों से जुड़ी होती हैं इसलिए इस योजना से पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की नौकरी कम जाएगी। 26 प्रतिशत महिलाओं के मुकाबले में 35 प्रतिशत पुरूषों की नौकरी जाने का खतरा है। 

Advertising