कोरोना इफेक्टः ब्रिटिश संसद में Zoom App के जरिए चलेगा "हाइब्रिड सत्र"

Wednesday, Apr 22, 2020 - 03:16 PM (IST)

लंदनः किलर कोरोना वायरस के संकट से सारी दुनिया परेशान हैं। लॉकडाऊन के चलते सरकारी व निजी काम ठप्प हैं ।इस बीच ब्रिटेन के हाउस ऑफ़ कॉमन्स ने सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखने के लिए "हाइब्रिड सत्र" द्वारा कार्य को मंजूरी दे दी है ।इसे यकीनन सदियों के बाद ब्रिटिश संसदीय प्रक्रिया में सबसे बड़े बदलाव के तौर पर माना जा रहा है। "हाइब्रिड सत्र" के दौरान अब ब्रिटिश संसद को Zoom App के जरिए के चलाया जाएगा जिसमें सांसद व्यक्तिगत और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग ले सकेंगे। ब्रिटेन में कोरोनवायरस महामारी के दौरान जूम द्वारा संसदीय कार्रवाई को जारी रखने का यह फैसला कल से प्रभावी होगा।

इस नई प्रणाली के तहत संसद के इस दो घंटे के सत्र के लिए सप्ताह में तीन बार (सोमवार, मंगलवार और बुधवार को) बैठक की जाएगी। इस अवधि को केवल अध्यक्ष के आदेश पर ही बढ़ाया जा सकेगा । इन बैठकों में मंत्रियों के प्रश्न और मंत्रिस्तरीय वक्तव्य शामिल होंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखने के लिए संसद चैम्बर में केवल 50 सदस्य उपस्थित होंगे व बाकि जूम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। ज़ूम प्लेटफ़ॉर्म की तकनीकी सीमाओं के कारण, दूरस्थ प्रतिभागियों की संख्या को 120 सदस्यों पर कैप किया जाएगा, और आनुपातिक पार्टी की ताकत के आधार पर संतुलित किया जाएगा।

इस फैसले की पुष्टि करते हुए रीस-मोग ने कहा कि यह परिवर्तन अस्थायी होगा। नए नियमों को 12 मई तक लागू रखा जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर इस अवधि को बढाने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा देश के सबसे बुरे दौर में भी कभी संसद को कभी भंग नहीं किया क्योंकि यह ब्रिटिश संविधान के खिलाफ है। इसलिए संविधान की गरिमा को बरकरार रखने सरकारी कामकाज को जारी रखने के लिए इस फैसले को मंजूरी दी गई है। उन्होंने एक मिसाल देते हुए कहा कि "1349 में जब ब्लैक डेथ ने इस देश को प्रभावित किया था तब भी संसदीय सत्र को रद्द नहीं किया गया था । और अब तो आधुनिक तकनीक का धन्यवाद जिससे सब कुछ संभव है।

Tanuja

Advertising