कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर ब्रिटिश सरकार सख्त- मास्क पहनने समेत कई नियमों को कड़ा किया

Sunday, Nov 28, 2021 - 04:05 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामलों का पता चलने के बाद पीएम बोरिस जॉनसन ने कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नए उपायों की घोषणा की है, जिसमें दुकानों में अनिवार्य मास्क और इंग्लैंड में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए पीसीआर परीक्षण शामिल हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा शुक्रवार को ओमिक्रॉन पर बढ़ती वैश्विक चिंता के बीच प्रधानमंत्री ने कोविड -19 के खिलाफ अपनी रक्षा को अधिकतम करने के लिए यूके द्वारा उठाए जा रहे कदमों की एक श्रृंखला निर्धारित की। 

डाउनिंग स्ट्रीट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन में आने वाले किसी भी व्यक्ति को दूसरे दिन कोविड -19 के लिए एक पीसीआर परीक्षण लेने के लिए कहा जाएगा और जब तक वे एक नकारात्मक परीक्षण प्रदान नहीं करते हैं तब तक उन्हें सेल्फ आइसोलेट करना होगा। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में दुकानों और सार्वजनिक परिवहन पर फेस कवरिंग के नियम भी कड़े किए जाएंगे। 

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों के सभी पुष्ट मामलों के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए 10 दिनों का सेल्फ आइसोलेट होगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी बूस्टर वैक्सीन कार्यक्रम तक पहुंच बढ़ाने के मामले की भी जांच कर रहे हैं। 

जॉनसन ने चेतावनी दी कि यह टीकों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है, क्योंकि उन्होंने एसेक्स में नॉटिंघम और ब्रेंटवुड में दो मामलों की पहचान के बाद ब्रिटेन के नियमों को मजबूत करने की घोषणा की थी। प्रसार को धीमा करने के प्रयास में जॉनसन ने वैक्सीन बूस्टर अभियान के विस्तार के साथ-साथ तीन सप्ताह में "अस्थायी और एहतियाती" उपायों की समीक्षा करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमें ट्रांसमिसिबिलिटी के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। हमें वायरस से बचाव के लिए टीकों की क्षमता के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी लेकिन इसमें थोड़ा समय लगने वाला है। इसके अलवा प्रधानमंत्री ने कहा मुझे पूरा विश्वास है कि यह क्रिसमस पिछले क्रिसमस की तुलना में काफी बेहतर होगा। 

Pardeep

Advertising