ISIS से संबंध रखने की आरोपी ब्रिटिश मॉडल अरेस्ट

Monday, Oct 10, 2016 - 04:17 PM (IST)

लंदन: इस्लामिक स्टेट (ISIS) से संबंध रखने के आरोप में एक ब्रिटिश ग्लैमर मॉडल को गिरफ्तार किया गया है। किंबर्ले माइनर्स नामक यह मॉडल आइएस आतंकियों से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती थी। 'द सन' के लिए टॉपलेस हो चुकी माइनर्स के बारे में माना जाता है कि वह इस्लाम धर्म स्वीकार कर चुकी है। वह सोशल मीडिया पर आइएस के वीडियो को लाइक और शेयर करती थी। इसके बाद ही ब्रिटेन की आतंकवाद रोधी पुलिस और एम.आइ-5 सीक्रेट सर्विस ने उसके खिलाफ जांच शुरू की थी।

'द संडे टाइम्स' के अनुसार, चरमपंथियों से ऑनलाइन संबंध रखने को लेकर अधिकारियों ने उसे बार-बार चेताया था। इसके बाद शुक्रवार को उसे आतंकवाद अधिनियम 2000 के तहत कथित अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने पश्चिमी यार्कशायर में ब्रैडफोर्ड स्थित उसके घर की भी तलाशी ली। माइनर्स (27) को शनिवार रात जमानत पर रिहा किया गया है, लेकिन अभी उससे पूछताछ लंबित है।

समाचार पत्र ने पिछले महीने रहस्योद्घाटन किया था कि माइनर्स ने सोशल मीडिया पर खुद को आयशा लॉरेन अल ब्रिटानिया के नाम से पेश किया था। उसने राइफलें तथा अन्य हथियार लिए मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को पोस्ट किया है। इस बीच, माइनर्स ने अपना नकली प्रोफाइल बनाए जाने का दावा किया। उसने कहा, 'मैं खुद किसी भी सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हूं। आतंकवाद से जुड़े किसी भी व्यक्ति के साथ मेरा संपर्क नहीं है।'


Advertising