... तो इसलिए शाही परिवार को ऑटोग्राफ देने से लगता है डर

Monday, Aug 28, 2017 - 02:20 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के शाही परिवार के बारे में आप ये बात सुन थोड़े हैरान जरूर होंगे। दरअसल शाही परिवार के साथ आप सेल्फी तो ले सकते हैं लेकिन अगर आप उनसे ऑटोग्राफ देने को कहेंगे तो आपको इंकार सुनने को मिलेगा।

 
शाही परिवार के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन ही नहीं, बल्कि शाही परिवार का हर सदस्य ऑटोग्राफ देने से इंकार कर देता है । खुद महारानी एलिजाबेथ भी ऑटोग्राफ देने से कतराती हैं। ज्यादा कहने पर शाही परिवार के लोग प्यार से माफी मांग लेते हैं और मुस्कुराते हुए आगे निकल जाते हैं। विलियम और उनकी पत्नी केट की बात करें तो वे दुनियाभर में अपनी यात्राओं के दौरान हजारों लोगों से मिलते-जुलते हैं। मगर, जैसे ही कोई उनसे ऑटोग्राफ की मांग करता है, उनके चेहरे के भाव बदल जाते हैं और ऑटोग्राफ देने से इंकार कर देते हैं। 


प्रिंस चा‌र्ल्स ने तोड़ा था प्रोटोकॉल 
हालांकि,साल 2010 में प्रिंस चा‌र्ल्स ने यह प्रोटोकॉल एक बार जरूर तोड़ दिया था। उन्होंने एक बाढ़ पीड़ित को अपना ऑटोग्राफ कागज के एक टुकड़े पर सिर्फ 'चा‌र्ल्स 2010' ही लिखकर दिया था।


यह है वजह 
दरअसल, शाही परिवार प्रोटोकॉल के कारण ऐसा करता है। शाही परिवार के प्रत्येक सदस्य को अपने हस्ताक्षर देने की मनाही है। ताकि कोई उनके हस्ताक्षर की नकल करके धोखाधड़ी न कर ले।

Advertising