बिट्रेन ने तीसरी कोरोना वैक्सीन 'मॉडर्ना' को दी मंजूरी, 95 प्रतिशत है कारगर

Friday, Jan 08, 2021 - 06:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन के नियामक प्राधिकार ने मॉडर्ना कंपनी द्वारा निर्मित कोविड-19 टीके के इस्तेमाल की शुक्रवार को मंजूरी दे दी जो ब्रिटेन में मंजूरी पाने वाला तीसरा कोरोना वायरस टीका होगा। हालांकि नये टीके की आपूर्ति अगले कुछ सप्ताह में होने की उम्मीद नहीं है और ब्रिटेन ने 70 लाख खुराकों का ऑर्डर दिया है।


30 हजार से अधिक लोगों पर हुए परीक्षण में मॉडर्ना के टीके ने कोविड से करीब 95 प्रतिशत सुरक्षा वाले परिणाम दर्शाये। फाइजर और बायोएनटेक के टीके की तरह काम करने वाले मॉडर्ना के टीके को शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान पर रखना होता है। ब्रिटेन में इस्तेमाल के लिए अब तक स्वीकृत तीनों टीकों की दो खुराक लगानी होंगी। ब्रिटेन में अब तक करीब 15 लाख लोग कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक लगवा चुके हैं।


इससे पहले ब्रिटेन ने दवा कंपनी फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी दी थी। प्रसिद्ध और प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है। कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल के लोगों पर कारगर रहा। ब्रिटेन सरकार ने एमएचआरए को कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर गौर कर यह देखने को कहा था कि क्या यह गुणवत्ता, सुरक्षा और असर के मामले में सभी मानकों पर खरा उतरता है। ब्रिटेन को 2021 के अंत तक दवा की चार करोड़ खुराक मिलने की संभावना है।

 

rajesh kumar

Advertising