ब्रिटेन चुनाव में छाईं महिलाएं

Friday, Jun 09, 2017 - 02:44 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन चुनाव में प्रीत कौर गिल सहित 200 महिलाओं ने रिकॉर्ड जीत दर्ज करके परचम लहराया है । यह पहली बार है, जब ब्रिटेन में इतनी संख्या में महिलाएं सांसद चुनी गई हैं । ब्रिटेन में आम चुनावों में वोटिंग के बाद शुक्रवार को वोटों की गिनती जारी है । आए चुनाव नतीजों में लेबर पार्टी को 261, कंजर्वेटिव पार्टी को 315, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 35, लिबरल डेमोक्रेट्स को 12, डैमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी 10 और अन्य को 13 सीटों पर जीत हासिल हुई है । इसके अलावा चार सीटों पर अभी मतगणना जारी है ।


ब्रिटेन में आम चुनाव में भारतीय मूल की सिख महिला प्रीत कौर गिल ने जीत दर्ज की है। गिल ब्रिटेन में पहली सिख महिला हैं, जो बतौर सांसद चुनी गई हैं । लेबर पार्टी की उम्मीदवार गिल ने यहां के एग्बेस्टन में थेरेसा मे की पार्टी कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार को हराया है । बता दें कि गिल यहीं एग्बेस्टन में जन्मी हैं और लंबे समय से यहां की राजनीति से जुड़ी हुई हैं । वे सेंडवेल से निगम पार्षद हैं और अब जल्द ही ब्रिटेन की पार्लियामेंट में बतौर एमपी शामिल होंगी । 


बता दें कि आज से करीब 104 साल पहले ब्रिटेन में महिलाओं को मतदान करने का भी अधिकार नहीं था । महिलाओं को मतदान का अधिकार देने की मांग करते हुए इमिली डैविशन की मौत हो गई थी। ब्रिटेन में साल 2015 में हुए चुनाव में 191 महिलाएं चुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं। इसके बाद उपचुनाव में भी कुछ महिलाएं चुनाव जीती थीं। लिहाजा ब्रिटेन में 196 महिलाएं चुनाव जीतकर हाऊस ऑफ कॉमंस पहुंची थीं। साल 1918 में पहली बार कोई महिला चुनाव जीतकर ब्रिटेन की संसद पहुंची थी।


 

Advertising