यूरोपियन यूनियन ने ब्रिटेन के साथ अनौपचारिक बातचीत से किया इंकार

Monday, Jun 27, 2016 - 11:35 PM (IST)

बर्लिन : यूरोपियन यूनियन ने ब्रिटेन के साथ अनौपचारिक बातचीत से सिरे से इंकार कर दिया है। जर्मनी, फ्रांस और इटली ने सोमवार को जोर देकर कहा कि ब्रिटेन के साथ तब तक बातचीत नहीं की जा सकती जब तक वह अनुच्छेद-50 को लागू किए बिना अनौपचारिक तरीके से यूनियन छोडऩे पर अड़ा रहता है। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने बर्लिन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रेंकोइस हॉलैंड और इतालवी प्रधानमंत्री मैटियो रेंजी के साथ एक बैठक के बाद यह संकेत दिए।

बातचीत के दौरान इन नेताओं ने यूरोपियन यूनियन को मजबूत बनाने के लिए नए सिरे से प्रयास करने पर जोर दिया। गौरतलब है कि पिछले गुरुवार को ब्रिटिश नागरिकों ने एक ऐतिहासिक जनमत संग्रह में यूरोपियन यूनियन छोडऩे के पक्ष में वोट किया था। इस दौरान यूरोपियन यूनियन छोडऩे के हक में 52 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था, जबकि 48 प्रतिशत मतदाता यूरोपियन यूनियन में बने रहने के हक में थे।

क्या है यूरोपियन यूनियन का अनुच्छेद-50
आर्टिकल-50 के मुताबिक ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन छोडऩा यूनियन के अन्य 27 देशों की रजामंदी के बाद तय होगा। वो भी बगैर ब्रिटिश वोट के। इसलिए ब्रेग्जिट समर्थक अनौपचारिक तरीका अपनाना चाहते हैं, बगैर आर्टिकल 50 को लागू किए। इसके लिए यूरोपियन यूनियन के बाकी 27 देशों की सहमति जरूरी होगी।
 
Advertising