ब्रिटेन का दावा, वीजा नियमों में नए बदलावों से भारतीयों पर नहीं होगा कोई असर

Thursday, Apr 07, 2016 - 10:06 AM (IST)

लंदन : वीजा नियमों में नए बदलावों को लेकर भारतीयों की चिंता दूर करते हुए ब्रिटेन सरकार ने आज कहा कि प्रभावी हुआ अनिवार्य 35,000 पाउंड वेतन संबंधी नया नियम टियर-2 वीजा के लिए आवश्यक है और इससे ‘‘ज्यादातर’’ भारतीय पेशेवरों को फर्क नहीं पड़ेगा । ब्रिटेन में रहने वाले एेसे भारतीय या यूरोपीय संघ के अलावा अन्य देशों के नागरिक, जो टियर-2 वीजा पर नौकरी करते हैं, जो एक साल में 35,000 पाउंड से कम वेतन पाते हैं, को अपनी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद या तो देश छोड़ना होगा या फिर उन्हें वापस उनके वतन भेज दिया जाएगा ।  

ब्रिटेन के आव्रजन मंत्री जेम्स  ब्रोकेनशायर ने कहा, ‘‘नियम में इस बदलाव से ज्यादातर भारतीय पेशेवरों पर असर नहीं होगा, जो ब्रिटेन में काम कर रहे हें या फिर वहां काम की तलाश में है । क्योंकि पिछले वर्ष जारी कुल कार्य वीजा में से भारतीयों को जारी किए गए 89 प्रतिशत वीजा पर 35,000 आय वाला नियम लागू नहीं होगा ।’’

टियर-2 वीजा नियमों में आज प्रभावी बदलावों के तहत यूरोपीय संघ के सदस्यों से इतर देश के नागरिकों को ब्रिटेन में छह वर्ष से ज्यादा अवधि तक काम करने के लिए सलाना कम से कम 35,000 पाउंड कमाना होगा । हालांकि पीएचडी करने वालों और कुछ अन्य नौकरियों को इससे बाहर रखा गया है ।

Advertising