ब्रिटेन : हैकिंग की चेतावनी के बाद प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए नियमों में बदलाव

Wednesday, Aug 03, 2022 - 10:37 PM (IST)

लंदनः खुफिया अधिकारियों की साइबर हैकर द्वारा मतपत्रों को बदलने की चेतावनी के बाद ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने बुधवार को कहा कि उसने पार्टी के नए नेता और प्रधानमंत्री चुनने के लिए सदस्यों द्वारा किए जाने वाले मतदान की प्रक्रिया में बदलाव किया है। कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री के पद के लिए पूर्व चांसलर एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच मुकाबला है। 

शुरुआत में योजना थी कि मतदान प्रक्रिया के दौरान सदस्य को डाक या ऑनलाइन माध्यम से मतदान की इजाजत होगी और उनका अगर मन बदलता है तो वे वैकल्पिक तरीके से पुराने मत को रद्द करने का विकल्प चुन सकेंगे। लेकिन नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) की सलाह के बाद पार्टी मुख्यालय ने प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला किया जिससे प्रक्रिया में थोड़ी देरी हो सकती है। 

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों को डाक मतपत्र ई-मेल के जरिये भेजने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू होने वाली थी, लेकिन अब इसके कुछ दिन बाद शुरू होने की उम्मीद है जबकि मतपत्रों को वापस भेजने की अंतिम तारीख 11 अगस्त (अगले हफ्ते के बृहस्पतिवार) तय की गई है। 

कंजर्वेटिव पार्टी के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हमने एनसीएससी से इस प्रक्रिया के बारे में परामर्श किया और मतपत्र प्रक्रिया की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया। अर्हता प्राप्त सदस्यों को इस हफ्ते से मतपत्र मिलने लगेंगे।'' 

Pardeep

Advertising