ईयू से "तलाक" का ब्रिटेन ने मनाया जश्न, शामिल हुए 36 लाख लोग (Pics)

Sunday, Feb 02, 2020 - 12:54 PM (IST)

लंदनः चार साल की कड़ी जद्दोजहद के बाद आखिर ब्रिटेन शुक्रवार रात (भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 4:30 बजे) यूरोपीय यूनियन (ईयू) से अलग हो गया। 28 देशों के समूह ईयू से अलग होने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया है। ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन के साथ करीब 47 साल तक जुड़ा रहा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे एक नए युग की शुरुआत बताया।

ब्रेग्जिट को लेकर जनमत संग्रह के करीब चार साल बाद ब्रिटेन अलग हुआ। इस ऐतिहासिक मौके पर लंदन में हजारों की संख्या में ब्रेग्जिट समर्थकों ने संसद के पास जमा होकर जश्न मनाया। पूरे ब्रिटेन में करीब 36 लाख लोग रैलियां और कैंडल मार्च में शामिल हुए। वहीं स्कॉटलैंड में इसके विरोध में कैंडल मार्च निकाला गया। स्कॉटलैंड के मतदाताओं ने यूरोपियन यूनियन में बने रहने के लिए वोटिंग की थी, पर पूरे देश की राय इससे अलग आई थी।

ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने सोशल मीडिया पर लिखा ‘बहुत सारे लोगों के लिए ये उम्मीद की बड़ी घड़ी है, जो उन्हें लगा था कि कभी नहीं आएगी। बहुत से लोग नुकसान सा महसूस कर रहे हैं। कुछ को लगता था कि ये राजनीतिक गतिरोध कभी खत्म भी होगा या नहीं। मैं सभी की भावनाओं को समझता हूं, और बतौर सरकार ये हमारी, खासतौर पर मेरी जिम्मेदारी है कि मैं देश को साथ लेकर चलूं और आगे बढ़ाऊं।’

इस जश्न के चलते ईयू के संस्थानों से ब्रिटेन के झंडे हटा दिए गए व 10 डाउनिंग स्ट्रीट को सजाया गया। ब्रिटेन की आजादी को मनाने के लिए लंदन के पार्लियामेंट स्क्वेयर पर हजारों लोग पहुंचे, उन्होंने देशभक्ति गीत गाए और समर्थकों ने भाषण दिए।ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय और आवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट पर लाइटिंग की गई। सैकड़ों जगह कार्यक्रम हुए। उधर, बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में यूरोपियन यूनियन के संस्थानों से ब्रिटेन का झंडा हटा दिया गया है।

Tanuja

Advertising