रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, इस छोटी सी वजह से हो रहे हैं विमान हादसे!

Wednesday, Apr 05, 2017 - 01:36 PM (IST)

ब्रिटेन: ब्रिटेन की सिविल एविएशन अथॉरिटी की रिर्पोट में चौंकाने वाली बात सामने आई है। रिर्पोट में कहा गया है कि कमजोर अंग्रेजी के बावजूद नकल और धोखाधड़ी के जरिए अंग्रेजी की परीक्षा पास करने वाले पायलटों की वजह से हादसें हो रहे हैं। 


भाषा की नासमझी के कारण बना हुआ है दुर्घटनाओं का खतरा 
समीक्षा में पाया गया कि भाषा की नासमझी के कारण पूरे विश्व में गंभीर दुर्घटनाओं का खतरा है। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ विदेशी लोगों को परीक्षा की बजाय केवल पहचान के दम पर अच्छी अंग्रेजी बोलने का प्रमाण पत्र मिल गया। कुछ ऐसे मामले भी सामने आए, जिनमें व्यक्ति सिर्फ 10 दिन की पढ़ाई से ही परीक्षा पास कर गया। कुछ पायलट तो ऐसे हैं जिनकी अंग्रेजी बेहद कमजोर निकली।  

डेढ़ साल में हो चुके हैं 267 विमान हादसे
रिर्पोट में एक घटना का जिक्र करते हुए बताया गया कि मिडलैंड्स हवाई अड्डे पर पायलट ने बिना अनुमति के विमान को रनवे पर खड़ा कर दिया था। इसी तरह मैनचेस्टर हवाई अड्डे पर बीच हवा में भाषा की समझ में कमी के कारण पायलट को दायें और बायें में संशय हो गया था। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में काम करने, पायलट बनने और नियंत्रक बनने के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्थान (आइसीएओ) से अंग्रेजी में लेवल-4 की शिक्षा जरूरी होती है, लेकिन रिपोर्ट में बहुत से पायलटों और नियंत्रकों में अंग्रेजी की कमी पाई गई। ब्रिटेन में अब तक भाषा की दिक्कत की वजह से पिछले डेढ़ साल में 267 विमान हादसे हो चुके हैं। 

Advertising