फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी को नहीं मिलेगी ''फर्स्ट लेडी'' की पदवी !

Wednesday, Aug 09, 2017 - 01:01 PM (IST)

पैरिसः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की पत्नी ब्रिजीट मैक्रों को 'फर्स्ट लेडी' की आधिकारिक पदवी नहीं दी जाएगी। न ही उन्हें फर्स्ट लेडी को दिया जाने वाला बजट ही मिलेगा। एक याचिका के जवाब में फ्रांस की सरकार ने यह हैरानीजनक फैसला किया है। इस याचिका में ब्रिजीट मैक्रों को फर्स्ट लेडी का आधिकारिक टाइटल दिए जाने का विरोध किया गया है। इस याचिका पर दो हफ्तों के अंदर ही करीब 275,000 लोगों ने हस्ताक्षर किए।

इसमें ब्रिजीट को फर्स्ट लेडी का आधिकारिक टाइटल, स्टेटस और बजट न देने की मांग की गई है। फ्रांस के अंदर बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रपति की पत्नी (या पति) को दी जाने वाली आधिकारिक भूमिका और उसपर होने वाले भारी सरकारी खर्च का विरोध कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ दिनों के अंदर 'ट्रांसपैरंसी चार्टर' निकाल कर ब्रिजीट मैक्रों की आधिकारिक स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

राष्ट्रपति के सहयोगियों का कहना है कि ब्रिजीट राजनैतिक नहीं, केवल सार्वजनिक भूमिकाओं में ही नजर आएंगी। चुनाव अभियान के दौरान इमैनुअल मैक्रों ने अपनी पत्नी की भूमिका पर स्पष्टीकरण देने की बात कही थी। फिर चुनाव जीतने और सत्ता हासिल करने के बाद मैक्रों ने जो सबसे शुरुआती फैसले लिए, उनमें फर्स्ट लेडी की स्थिति स्पष्ट करने के लिए एक वर्किंग पार्टी का गठन करने का फैसला भी शामिल था। 

Advertising