चीनी दूल्हे बने पाकिस्तानी लड़कियों के लिए खतरा, इमरान सरकार ने भी किया आगाह

Tuesday, May 07, 2019 - 11:36 AM (IST)

पेशावर: एक तरफ चीन सरकार अपनी महत्वकांशी योजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) से पाक को कर्ज के बोझ तले दबाती जा रही है , वहीं दूसरी तरफ चीनी मर्द भी पाकिस्तानी लड़कियों के लिए खतरा बन हुए हैं। दरअसल चीन के लड़के पाकिस्तानी लड़कियों को धोखे से दुल्हन बनाकर अपने देश ले जा रहे है और वहां उन्हें जिस्मफरोशी के दलदल में धकेल दे रहे हैं। इस मामले में पाक की फैडरल इंवेस्टीगेशन एजेंसी () धोखे से शादी करने के मामले में 8 चीनी दूल्हों को गिरफ्तार भी कर चुकी है। 

गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में ऐसे कई मामलें सामने आ चुके है जिसमें चीनी मर्द पाकिस्तानी लड़कियों से फर्जी शादी करते हैं और फिर उन्हें चीन ले जाकर देह व्यापार करवाते है या फिर मानव अंगों की तस्करी के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान की इमरान सरकार ने ऐसे मामलों पर नकेल कसने के लिए अपने देशवासियों के लिए चेतावनी जारी की है। और चीनी दूल्हों के प्रति सतर्क रहने के लिए कहा है। इसके अलावा पाकिस्तान में मौजूद चीनी दूतावास ने भी इसे लेकर पाकिस्तानी लड़कियों को आगाह किया है।

चीनी दूतावास ने अपने बयान में कहा है कि पाकिस्तान की लड़कियों को गैर-कानूनी तरीके से शादी कराने वाले मैचमेकिंग सेंटरों से दूरी बनानी चाहिए। ऐसी खबर है कि पाकिस्तानी सरकार ने ऐसे कुछ फर्जी एजेंसियों पर कार्यवाई भी की है। ऐसे मैचमेकिंग सेंटर अक्सर पाकिस्तान में रहने वाली गरीब ईसाई धर्म की लड़कियों को लालच और अच्छे भविष्य का सपना दिखाकर निशाना बनाते हैं।

इसके बाद इन अल्पसंख्यक धर्म की लड़कियों को चीनी लड़के का गलत धर्म बताकर शादी करवाते हैं। इस काम में फर्जी डॉक्यूमेंट का भी सहारा लिया जाता है जिससे आसानी से लड़की और उसके परिवारवालों को झांसे में लाया जा सके। शादी के बाद पाकिस्तानी लड़कियों को चीन भेजा जाता है और फिर वहां से मिडिल ईस्ट समेत कई देशों में अंग तस्करी के लिए या सेक्स वर्कर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Tanuja

Advertising