Brexit की कुछ शर्तों पर बदलाव को तैयार ब्रिटिश सरकार, फिर होगा मतदान

Thursday, May 16, 2019 - 05:08 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे यूरोपीय यूनियन (EU) से अलग होने के मुद्दे ब्रेग्जिट से संबंधित शर्तों का विधेयक 3 जून को एक बार फिर से ब्रिटिश संसद के सामने रखेंगी। चौथी बार भी अगर यह विधेयक संसद में गिर गया तो Brexit और थरेसा में की कुर्सी जा सकती है। इससे पहले तीन बार सरकार का Brexit संबंधी प्रस्ताव संसद में गिर चुका है।

सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ सांसद भी Brexit के लिए सरकार की कुछ शर्तों का विरोध कर रहे हैं। सरकार ने सरकार में सहयोगी DUP, विपक्षी लेबर पार्टी समेत सभी राजनीतिक दलों से संसद में आने वाले विधेयक की बाबत बात की है। सूत्रों के मुताबिक सरकार Brexit की कुछ शर्तों में बदलाव पर राजी हो गई है। सरकार को उम्मीद है कि इस बार हाउस ऑफ कॉमंस में वह अपना प्रस्ताव पारित कराने में सफल हो जाएगी।

अगर ऐसा नहीं हो पाया तो थरेसा सरकार का जाना भी लगभग तय माना जा रहा है। क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह समय ब्रिटिश सरकार के लिए सबसे मुश्किल साबित हो रहा है। पहली बार सरकार को बार-बार विरोधी दलों से समर्थन का अनुरोध करना पड़ रहा है लेकिन उनका साथ नहीं मिल रहा। इधर यूरोपीय यूनियन के 27 देश उस पर जल्द अलगाव के लिए दबाव बनाए हुए हैं। वे चाहते हैं कि शर्तें तय हों और अलगाव हो, जिससे वे अपने अनुसार आगे की रूपरेखा बना सकें।

 

Tanuja

Advertising