ब्रेग्जिट: भारतीयों के लिए खुशखबरी, अब कम पैसों में करें UK का सफर

Saturday, Jun 25, 2016 - 06:39 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रेग्जिट से भारत के लिए अब ब्रिटेन में नई संभावनाए उभर कर सामने आएंगी। यूरोपियन यूनियन के देशों के लिए यह एक निराशाजनक बात है लेकिन भारत के लिए यह खबर अच्छी है। दरअसल, पाउंड के गिरने से ब्रिटेन में यात्रा करना बहुत ही सस्ता हो गया है। 

भारतीय ट्रैवल कंपनी यात्रा के प्रेसिडेंट शरत ढल का कहना है कि पाउंड के मूल्य में एक बड़ी गिरावट हुई है और यदि यह प्रवृत्ति बनी रही तो हम ब्रिटेन के पर्यटन क्षेत्र में भारी उछाल देख सकते है, क्योंकि यह काफी सस्ता हो जाएगा। कॉक्स एंड किंग्स के वित्त प्रमुख अनिल खंडेलवाल का कहना है कि यह कंपनी के लिए आउटबाउंड पर्यटन में सहायता करेगा। शरत ढल के मुताबिक, पाउंड में गिरावट से इंग्लैंड में पढऩे आने वाले भारतीय स्टूडेंट की संख्या में बढ़ौतरी होगी, क्योंकि यह उनके पढ़ाई के खर्च को कम करेगा। 

इसके साथ ही ये भी माना जा रहा है कि ब्रिटेन की जनता द्वारा ईयू छोडऩे के फैसले ने भारत के सामने नए अवसर पैदा किए हैं। ब्रिटेन में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक भारत ऐतिहासिक रूप से ब्रिटेन का साझीदार है। ब्रिटेन की इंडिपेंडेंट पार्टी के नेता नाइजेल फैरेज के मुताबिक ब्रेग्जिट के बाद भी भारतीयों का यूके में सबसे अधिक स्वागत होगा। उनका कहना है कि स्वाभाविक रूप से भारत और ऑस्ट्रेलिया के लोग अंग्रेजी में अच्छे होते हैं। वह यहां के कानूनों को समझते हैं, उनका इस देश से पुराना संबंध हैं। 

Advertising