ब्रेस्ट कैंसर ने छीन ली मां, ताे बेटे ने बना डाली अनाेखी ‘ब्रा’

Saturday, May 06, 2017 - 03:09 PM (IST)

मेक्सिकोः दुनिया में स्तन कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। स्तन कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी की वजह से कितने ही लाेगाें ने अपनी मां, बहन, बेटी और बहू काे खाे दिया। मेक्सिको के 18 साल के एक लड़के के साथ भी कुछ एेसा ही हुअा। जूलियन की मां की मौत ब्रेस्ट कैंसर से हुई थी, अगर शुरूआती अवस्था में ही इस कैंसर के बारे में पता चल जाता तो वह बच सकती थीं। इसलिए उसने इस लाइलाज बीमारी का हल ढूंढ़ निकाला। उसने एक ऐसी ब्रा डिज़ाइन की है, जिसके ज़रिए बड़ी आसानी से ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाया जा सकता है। इसकी ख़ोज के लिए, 18 साल के जूलियन रिओस चांटु ने Global Student Entrepreneur अवॉर्ड्स में पहला प्राइज़ हासिल किया है। इस प्रतियोगिता में 56 देशों के 56 स्टूडेंट Entrepreneur ने हिस्सा लिया था।



CEO और Higia Technologies.co के Co-founder बताते हैं कि जब वो 13 साल के थे, तो उन्हें इस प्रोजे़क्ट का ख़्याल आया था। इस 'ईवा ब्रा' को जूलियन ने अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है। कैंसर युक्त ट्यूमर में रक्त प्रवाह बढ़ने के कारण त्वचा का तापमान बढ़ जाता है। 'ईवा ब्रा' का बायोसेंसर तापमान मापेगा और फिर ये एक App से जुड़ेगा। इसमें जो भी बदलाव होगा, उसका अलर्ट 'ईवा ब्रा' पहनने वालों के पास जाएगा। 



मां की बीमारी के बारे में बात करते हुए जूलियन का कहना है कि ना जाने कब अनाज के दाने-सा दिखने वाला ट्यूमर 6 महीनों के भीतर बॉल के आकार का हो गया। बहुत देर चुकी थी, मेरी मां ने अपने दोनों ब्रेस्ट भी खो दिए और ज़िंदगी भी। लेकिन 'ईवा ब्रा' पहनने से महिलाओं को शुरूआती दौर में ही स्तन कैंसर का पता चल जाएगा, जिससे वो तुरंत इलाज के लिए डॉक्टर के पास जा सकती हैं। ब्रा में बायोसेंसर्स लगे हुए हैं, जो ब्रेस्ट की ऊपरी सतह का पता लगाने के साथ ही ब्रेस्ट के टेंपरेचर, शेप और वेट में होने वाले बदलावों पर भी नज़र रखता है।

Advertising