नोटों की इमारत का वीडियो हो रहा वायरल, चौंका देगी सच्चाई

Thursday, Nov 29, 2018 - 06:25 PM (IST)

ब्रासीलियाः सोशल मीडिया में एक एेसी इमारत का वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर हर कोई हैरान है।  दूर से देखने पर ये अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) की ऊंची बिल्डिंग की तरह लग रही है। लेकिन असल में  कड़क नोटों वाली गड्डियों के बंडलों को प्लास्टिक से कवर क सड़क किनारे रखा गया है।   नोटों को प्लास्टिक के बैरिकेड से घेरा गया है।

 वीडियो  को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें इमारत नुमा जो चीज है, वो नोटों के बंडल हैं। इन नोटों के बंडलों को ब्राजील सरकार ने वहां के भ्रष्ट अफसरों से बरामद किया है और जनता के लिए उसकी प्रदर्शनी भी लगाई है। लेकिन इस वीडियो का चौकाने वाला सच सामने आया है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया में धूम मचा रखी है। जानकारी के अनुसार ब्राज़ील में फेडरल पुलिस ने साल 2014 से राज्य की स्वामित्व वाली तेल कंपनी और शीर्ष कारोबारियों के खिलाफ 'ऑपरेशन लावा जाट और ऑपरेशन कार वॉश'  चलाया था।


इस अभियान में पुलिस ने करीब 4 बिलियन डॉलर जब्त कर 150 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया और उन पर मुकदमा चलाया।  इस वायरल वीडियो के बारे में पता चला कि 'ऑपरेशन लावा जाटो' और 'ऑपरेशन कार वॉश' पर ब्राज़ील में पिछले साल एक फिल्म बनी थी, जिसका नाम है- 'फेडरल पुलिस, द लॉ इन फॉर एव्रीवन।' इसी फिल्म को प्रोमोट करने लिए फिल्म निर्माता और डिस्ट्रीब्यूटर ने ब्राजील के क्यूरिटिबा सिटी सेंटर पर नोटों के पहाड़ को 2 सितंबर 2017 को प्रतीकात्मक रूप से लोगों को देखने के लिए लगाया था। ये वीडियो असली है, लेकिन पहाड़ जैसे नोटों के जो बंडल दिख रहे हैं, वो नकली हैं । 
 

Tanuja

Advertising